कांग्रेस ने विदेश सचिव सुजाता सिंह को हटाए जाने पर उठाए सवाल
Advertisement

कांग्रेस ने विदेश सचिव सुजाता सिंह को हटाए जाने पर उठाए सवाल

कांग्रेस ने विदेश सचिव पद से सुजाता सिंह को हटाए जाने के केंद्र के फैसले के समय पर सवाल उठाते हुए हैरानी जताई कि क्या यह आईएफएस अधिकारी देवयानी खोबरागड़े पर उनके रूख का बदला है। पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने ट्विटर पर लिखा कि विदेश सचिव को बख्रास्त किया जाना कहीं देवयानी खोबरागड़े पर उनके रूख का प्रतिशोध तो नहीं है? ओबामा के दौरे के बाद उनको हटाया जाना क्या ‘इत्तेफाक’ है? सरकार ने कल रात सुजाता सिंह की जगह अमेरिका में भारत के राजदूत एस जयशंकर को उनकी जगह नियुक्त कर दिया था।

कांग्रेस ने विदेश सचिव सुजाता सिंह को हटाए जाने पर उठाए सवाल

नई दिल्ली : कांग्रेस ने विदेश सचिव पद से सुजाता सिंह को हटाए जाने के केंद्र के फैसले के समय पर सवाल उठाते हुए हैरानी जताई कि क्या यह आईएफएस अधिकारी देवयानी खोबरागड़े पर उनके रूख का बदला है। पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने ट्विटर पर लिखा कि विदेश सचिव को बख्रास्त किया जाना कहीं देवयानी खोबरागड़े पर उनके रूख का प्रतिशोध तो नहीं है? ओबामा के दौरे के बाद उनको हटाया जाना क्या ‘इत्तेफाक’ है? सरकार ने कल रात सुजाता सिंह की जगह अमेरिका में भारत के राजदूत एस जयशंकर को उनकी जगह नियुक्त कर दिया था।

अमेरिका में खोबरागड़े की गिरफ्तारी से राजनयिक विवाद उत्पन्न हो गया था और उस वक्त सुजाता विदेश सचिव थीं। वीजा धोखाधड़ी के आरोपों में 1999 बैच की आईएफएस अधिकारी को 2013 में न्यूयार्क में गिरफ्तार किया गया था। इस घटना से दोनों देशों के बीच विवाद पैदा हो गया था और भारत ने अमेरिकी राजनयिकों को कई श्रेणियों में मिलने वाला दर्जा घटा दिया था। विदेश सचिव के तौर पर सुजाता सिंह ने मामले पर कड़ा कदम उठाया था।

Trending news