मेघालय में सरकार बनाने की जंग: सोनिया ने भेजा 'चाणक्य', 2 सीट जीतने वाली BJP भी कर रही दावा
Advertisement

मेघालय में सरकार बनाने की जंग: सोनिया ने भेजा 'चाणक्य', 2 सीट जीतने वाली BJP भी कर रही दावा

मेघालय में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने के चलते यहां सरकार बनाने की रेस दिलचस्प हो गया है. सबसे बड़े दल के रूप में उभरी कांग्रेस ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात करके राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया है.

मेघालय में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के चलते सरकार बनाने के लिए बातचीत का दौर जारी है.

शिलांग: मेघालय में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने के चलते यहां सरकार बनाने की रेस दिलचस्प हो गया है. सबसे बड़े दल के रूप में उभरी कांग्रेस ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात करके राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया है. वहीं महज दो विधानसभा सीट जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) भी राज्य की सत्ता हासिल करने का दावा कर रही है. गोवा में सबसे बड़ी पार्टी होकर भी सरकार बनाने की रेस में बीजेपी से पिछड़ने वाली कांग्रेस इस बार गलती दोहराने के मूड में नहीं दिख रही है. शायद इसलिए यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस बार बिना समय गंवाए अपने राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल और वरिष्ठ सांसद कमलनाथ व सीपी जोशी को शिलांग भेज दिया था.

  1. मेघालय में फंसा सरकार बनाने का पेंच
  2. कांग्रेस ने सबसे बड़े दल के रूप में सरकार बनाने की दावेदारी पेश की
  3. बीजेपी ने ए.एल. हेक को घोषित किया अपना सीएम चेहरा

कांग्रेस के तीन नेताओं कमलनाथ, अहमद पटेल और सीपी जोशी ने कल रात सात बजे राज्यपाल से मुलाकात की. पूर्व केन्द्रीय मंत्री कमलनाथ ने बताया, ‘हमने राज्यपाल से मुलाकात की और उनसे कहा कि परंपरा के मुताबिक, सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बाद राज्य में सरकार बनाने के लिए पहले उन्हें आमंत्रित किया जाए. पिछले महीने हुए चुनाव में राज्य की 59 सीटों में से 21 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा किया है. बहुमत के लिए पार्टी 10 सीटों से पीछे रह गयी.

ये भी पढ़ें: मेघालय में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने पेश किया दावा, राज्यपाल को सौंपी चिट्ठी

बीजेपी ने घोषित किया अपना CM चेहरा
मेघालय विधानसभा चुनाव में महज दो सीटों सिमटने के बाद भी बीजेपी सरकार बनाने की जुगत में है. बीजेपी ने अपने विधायक दल का नेता नवनिर्वाचित विधायक ए.एल. हेक को चुना है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने खुद इसकी पुष्टि की है. शिलांग में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायकों की बैठक चल रही है. एनपीपी के अध्यक्ष के. संगमा ने कहा कि इस बैठक में इस बात पर चर्चा होगी कि किस राजनीतिक दल से हाथ मिलाया जाए.

ये भी पढ़ें: मेघालय में सरकार बनाने की कवायद में जुटी कांग्रेस, अहमद पटेल-कमलनाथ को भेजा

कांग्रेस की त्रिपुरा और नागालैंड में करारी हार
पार्टी सूत्रों ने बताया कि सरकार बनाने के प्रयास के तहत कमलनाथ, पटेल और जोशी दिल्ली से मेघालय पहुंचे हैं. कांग्रेस को त्रिपुरा और नागालैंड में तगड़ा झटका लगा है. कांग्रेस 10 साल से राज्य में सत्ता में है.

यह भी पढ़ेंः नई सरकार के गठन पर मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा बोले- अभी पत्ते नहीं खोलूंगा

मेघालय कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष विंसेट एच पाला ने भरोसा व्यक्त किया कि यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी और पीपुलल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट जैसी क्षेत्रीय पार्टियां कांग्रेस का समर्थन करेगी. इन दोनों पार्टियों के क्रमश: छह और चार विधायक हैं.

Trending news