COVID-19: घबराने की ज्यादा जरूरत नहीं, बस 10-12 दिन और...फिर धीमी पड़ जाएगी कोरोना की रफ्तार
Advertisement
trendingNow11650341

COVID-19: घबराने की ज्यादा जरूरत नहीं, बस 10-12 दिन और...फिर धीमी पड़ जाएगी कोरोना की रफ्तार

Covid-19 In India: कोरोना के मामले भले ही बढ़ रहे हैं, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या कम है और इसके कम ही बने रहने की उम्मीद है. मृत्यु दर में वृद्धि का कोई सबूत नहीं मिला है.

COVID-19: घबराने की ज्यादा जरूरत नहीं, बस 10-12 दिन और...फिर धीमी पड़ जाएगी कोरोना की रफ्तार

Corona Cases In India: देश में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. लेकिन जानकारों का मानना है कि ज्यादा चिंता की बात नहीं हैं क्योंकि मामले भले ही बढ़ रहे हैं, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या कम है और इसके कम ही बने रहने की उम्मीद है.

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि भारत में कोविड स्थानिक चरण की ओर बढ़ रहा है, इसलिए मामले अगले 10-12 दिनों तक बढ़ते रह सकते हैं जिसके बाद इनमें कमी आएगी.  उन्होंने कहा कि कोविड मामलों में मौजूदा वृद्धि एसबीबी.1.16 की वजह से हो रही है जो कि ओमीक्रोन का एक उपस्वरूप है.

मृत्यु दर में वृद्धि का कोई सबूत नहीं 
एक्सबीबी.1.16 की पूर्व मौजूदगी इस साल फरवरी में 21.6 प्रतिशत से बढ़कर मार्च में 35.8 प्रतिशत हो गयी. आधिकारिक सूत्रों ने कहा, हालांकि अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु दर में वृद्धि का कोई सबूत नहीं मिला है.

बुधवार को 7,830 नए मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7,830 नए मामले सामने आए जो 223 दिनों में सबसे ज्यादा है. उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 40,215 हो गई है.

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच, 10 और 11 अप्रैल को अस्पताल की तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास आयोजित किया गया.

देश भर में 10 लाख से ज्यादा बिस्तर उपलब्ध
अधिकारियों का कहना है कि अभी देश भर में 10 लाख से ज्यादा बिस्तर उपलब्ध हैं. जिनमें से 3 लाख से अधिक ऑक्सीजन सुविधा युक्त हैं, 90,785 आईसीयू वाले बिस्तर हैं, और 54,040 आईसीयू-सह-वेंटिलेटर बिस्तर हैं.

कोविशील्ड का फिर से उत्पादन शुरू
इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आदर पूनावाला ने बुधवार को कहा कि वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर इसने कोविड-19 के टीके कोविशील्ड का उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि कंपनी के पास कोवावैक्स टीके की 60 लाख ‘बूस्टर’ खुराक पहले से उपलब्ध है और वयस्क व्यक्तियों को ‘बूस्टर’ खुराक लेनी चाहिए.

कोविड-19 के टीकों की कमी से जुड़ी खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि टीके के विनिर्माता तैयार हैं,लेकिन इसकी मांग नहीं है.

सिर्फ एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया
पूनावाला ने टीके का उत्पादन फिर से शुरू करने के विषय कहा, ‘‘सिर्फ एहतियात के तौर पर हमने यह कदम उठाया है, ताकि लोग यदि चाहें तो उनके पास कोविशील्ड के रूप में एक विकल्प हो.’’

पूनावाला ने कहा कि एसआईआई 90 दिनों के अंदर कोविशील्ड की 60-70 लाख खुराक उपलब्ध करा देगा और मांग आधारित भंडार तैयार करने में नौ महीने का वक्त लग सकता है.

कंपनी ने दिसंबर 2021 में कोविशील्ड टीके का उत्पादन बंद कर दिया था.

(इनपुट - एजेंसी)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news