तारों की तरह 1.71 लाख दीपों से जगमगाएगी अयोध्‍या नगरी, CM योगी करेंगे 'राम' की आगवानी
Advertisement

तारों की तरह 1.71 लाख दीपों से जगमगाएगी अयोध्‍या नगरी, CM योगी करेंगे 'राम' की आगवानी

सरयू नदी के किनारे 2013 से नियमित रूप से आरती की शुरुआत हुई है. तब से रोजाना 11 सौ दीपों की आरती होती आ रही है. 

फाइल फोटाेे

अयोध्‍या: बुधवार को फिर अयोध्‍या में त्रेता युग के उस दृश्‍य को जीवंत किया जाएगा जब भगवान श्रीराम अयोध्‍या लौटे थे. इस कड़ी में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ वशिष्‍ट मुनि के रूप में होंगे और हेलीकॉप्‍टर रूपी पुष्‍पक विमान से आने वाले सीता-राम की आगवानी करेंगे. इस दौरान उनके साथ राज्‍यपाल राम नाईक भी होंगे. शाम को सरयू के तट पर दीपावली से एक दिन पहले 1.71 लाख दीपों की माला जगमगाएगी. स्‍थानीय लोगों के मुताबिक कल्‍याण सिंह के दौर में 1991 के बाद भगवान राम को केंद्र में रखकर अयोध्‍या में पहली बार इतनी ज्‍यादा हलचल है. आगवानी के लिए सरयू तट के किनारे करीब चार किमी के दायरे को सजाया-संवारा गया है. 

  1. सीता-राम की आगवानी करेंगे सीएम योगी और राज्‍यपाल
  2. सरयू किनारे राम की पैड़ी को दीयों से सजाया जाएगा
  3. राम कथा पार्क से सरयू तट के नया घाट जायेंगे सीएम योगी

सरयू नदी
सरयू नदी का एक अन्‍य नाम नेत्रजा भी है. पौराणिक मान्‍यता है कि यह नदी भगवान विष्‍णु के नेत्र से निकली है, लिहाजा इसका नाम नेत्रजा भी है. सरयू नदी के किनारे 2013 से नियमित रूप से आरती की शुरुआत हुई है. तब से रोजाना 11 सौ दीपों की आरती होती आ रही है. 

सीएम और राज्‍यपाल के कार्यक्रम 
दीपोत्सव में राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री अल्फोंस कनन्नथानम, केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री महेश शर्मा सहित स्थानीय सांसद, विधायक शामिल होंगे. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि योगी कंचन भवन से नागेश्वर धाम तक निकाली जाने वाली हेरिटेज वॉक में शामिल होंगे. दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक भगवान राम के आगमन को दर्शाते हुए साकेत महाविद्यालय से एक भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी. यह शोभायात्रा शहर के मुख्य मार्गों से होती हुई रामकथा पार्क पहुंचेगी. राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री भी रामकथा पार्क पहुंचेंगे.

ये भी पढ़ें: अयोध्‍या: राम की मूर्ति के लिए शिया मुसलमान भेंट करेंगे चांदी के तीर

मुख्यमंत्री शोभायात्रा के रामकथा पार्क पहुंचने पर श्रीराम जानकी वन्दन और श्रीराम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक करेंगे. इसके बाद योगी अयोध्या में विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना और मुफ्त बिजली कनेक्शन संबंधित योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित करेंगे. बच्चों को नए कपड़े और मिठाई भी बाटेंगे.

ये भी पढ़ें: अयोध्‍या: योगी सरकार का प्रस्‍ताव, नदी किनारे बनेगी भगवान राम की विशाल प्रतिमा

इस कार्यक्रम के बाद राज्यपाल और मुख्यमंत्री शाम को राम कथा पार्क से सरयू तट के नया घाट जायेंगे. दोनों की मौजूदगी में शाम छह बजे से सात बजे तक नया घाट पर सरयू नदी की आरती की जाएगी. इस दौरान घाटों पर दीप प्रजव्वलन और लेजर शो के जरिए रामकथा का प्रदर्शन भी किया जाएगा. सरयू तट पर दीपावली की आतिशबाजी की जाएगी. इस कार्यक्रम के बाद राज्यपाल और मुख्यमंत्री रामकथा पार्क पहुंचेंगे जहां पर विदेशी कलाकारों द्वारा रामकथा का मंचन किया जाएगा.

Trending news