दिल्ली और केंद्र सरकार के प्रदर्शन पर रामलीला मैदान में खुली बहस कराएं शाह : केजरीवाल
Advertisement

दिल्ली और केंद्र सरकार के प्रदर्शन पर रामलीला मैदान में खुली बहस कराएं शाह : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र की मोदी सरकार और राष्ट्रीय राजधानी की आप सरकार के प्रदर्शन पर सार्वजनिक बहस कराने की रविवार को चुनौती दी. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह पर हमला बोलते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र की मोदी सरकार और राष्ट्रीय राजधानी की आप सरकार के प्रदर्शन पर सार्वजनिक बहस कराने की रविवार को चुनौती दी. इससे पहले शाह ने स्थानीय रामलीला मैदान में दिन में केजरीवाल पर आरोप लगाया था कि उन्होंने अपने साढ़े तीन साल के शासन के दौरान दिल्ली को विकास से ‘‘वंचित’’ रखा. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने भाजपा नेता के इसी आरोप के उत्तर में उन्हें बहस की चुनौती दी है. केजरीवाल ने हिंदी में ताबड़तोड़ ट्वीट करते हुए लिखा, ‘‘अमित शाह जी, जितने काम मोदी जी ने 4 साल में किए, उससे 10 गुना ज़्यादा काम हमने किए.

मोदी जी ने जितने जनविरोधी और ग़लत काम किए, हमने एक भी ऐसा काम नहीं किया.’’ उन्होंने लिखा है, ‘‘मैं आपको चैलेंज देता हूँ. आइए इसी राम लीला मैदान में इस पर एक खुली बहस हो जाए- दिल्ली की सारी जनता के सामने.’’ बाद में, दिल्ली सरकार ने बयान जारी कर भाजपा प्रमुख के आरोपों को खारिज किया. शाह ने कहा था, ‘‘केजरीवाल का एक मात्र मंत्र झूठ बोलना है.’’

एक अन्य ट्वीट में केजरीवाल ने पूछा कि 14 वें वित्त आयोग में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार ने दिल्ली सरकार को कितने धन दिये हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘अमित शाह जी, आपने दिल्ली को 14 वें वित्त आयोग में कितने रुपये दिये ? मात्र 325 करोड़ ? दिल्ली में भी तो पूर्वांचल के लोग रहते हैं. उनके विकास के लिए क्यों नहीं पैसे दिए ?

दिल्ली में रहने वाले पूर्वांचल के लोगों के ख़िलाफ़ केंद्र सरकार का भेदभाव क्यों?’’ शाह ने कांग्रेस पर उसके शासनकाल में ओडिशा, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित पूर्वी क्षेत्र के साथ ‘‘अन्याय’’ करने का आरोप लगाया. भाजपा नेता ने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले साढे चार साल में विकास सुनिश्चित करने के लिए 13.8 करोड़ रूपये जारी किये हैं.

हालांकि केजरीवाल ने दिल्ली में सफाई व्यवस्था और पुलिस के मामले में केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘आपको दिल्ली के लोगों ने दो ही काम दिए थे-सफ़ाई और पुलिस. आपने दोनों का बेड़ा गर्क कर दिया. ना आपसे दिल्ली की सफ़ाई होती है और ना पुलिस संभलती है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें दिल्ली वालों ने बिजली, पानी, शिक्षा और अस्पतालों की ज़िम्मेदारी दी थी.इनमें हुए अच्छे कामों का डंका आज पूरी दुनिया में बज रहा है.’’

इनपुट भाषा से भी 

Trending news