सीबीएसई पेपर लीक मामला: बवाना में स्कूल का Principal गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1415326

सीबीएसई पेपर लीक मामला: बवाना में स्कूल का Principal गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने सीबीएसई पेपर लीक मामले में बवाना के मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल के प्राचार्य को गिरफ्तार किया है.

सीबीएसई पेपर लीक मामला: बवाना में स्कूल का Principal गिरफ्तार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने सीबीएसई पेपर लीक मामले में बवाना के मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल के प्राचार्य को गिरफ्तार किया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रश्न-पत्र लीक करने में कथित संलिप्तता को लेकर इससे पहले भी इस स्कूल के दो शिक्षकों को गिरफ्तार किया जा चुका है. पुलिस उपायुक्त (अपराध) जी राम गोपाल नाइक ने स्कूल के प्राचार्य प्रवीण कुमार झा की गिरफ्तारी की पुष्टि की. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस स्कूल की संबंद्धता रद्द कर दी थी.

यह भी पढ़ें : पेपर लीक मामला : कैसे लीक हुए CBSE के पेपर, जानें यहां...

 

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि यह गिरफ्तारी जरूरी थी, चूंकि वह अग्रिम जमानत पर है, इसलिए हमने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और बाद में छोड़ दिया. जांच में यह पाया गया कि उन्हें अपने स्कूल के दो शिक्षकों द्वारा पेपर लीक किये जाने के बारे में जानकारी थी. 

यह भी पढ़ें : CBSE पेपर लीक मामला: सड़क पर उतरे नाराज छात्र, जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन

पुलिस ने बताया कि सीबीएसई के प्रश्न पत्रों को लीक करने में कम से कम दो मॉड्यूल संलिप्त थे. गौरतलब है कि परीक्षा से पहले ही 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र का प्रश्न पत्र और 10वीं कक्षा के गणित का प्रश्न पत्र लीक हो गया था. अप्रैल में हिमाचल प्रदेश के उना शहर में पुलिस ने 10वीं कक्षा के प्रश्न पत्र लीक के मामले में संलिप्त गिरोह का पर्दाफाश किया था और एक महिला समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया था. बवाना मॉड्यूल में, एक निजी स्कूल के दो शिक्षकों समेत 3 व्यक्ति संलिप्त थे.

CBSE पेपर लीक मामला: राहुल गांधी और भाजपा के बीच चले आरोपों के तीर

गौरतलब है कि 10वीं कक्षा की गणित की परीक्षा और 12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की परीक्षा क्रमश: 28 मार्च और 26 मार्च को हुई थी. लीक की खबरों के बाद सीबीएसई ने अर्थशास्त्र का पेपर फिर से 25 अप्रैल को आयोजित करने का फैसला किया था. 12वीं और 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम क्रमश: 26 और 29 मई को घोषित की गई. (इनपुट भाषा से)

Trending news