काले संगमरमर से केएमपी पर बिखरेगी हरियाणा की संस्कृति की छटा
Advertisement

काले संगमरमर से केएमपी पर बिखरेगी हरियाणा की संस्कृति की छटा

मूर्तियों का विषय योग, श्रीमद्भागवतगीता और राज्य की लोकसंस्कृति होगी. इनमें अर्जुन को गीता का उपदेश देते कृष्ण भगवान की प्रतिमा होगी, राम भक्त हनुमान होंगे.

सांकेतिक चित्र

सोनीपत : हरियाणा की संस्कृति की झलक दिखाने के लिए राज्य के 135 किलोमीटर लंबे कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे पर काले संगमरमर की प्रतिमाएं लगाने की योजना है. इस एक्सप्रेस वे के रास्ते में सड़क के किनारे कुल 21 विशाल मूर्तियां लगाई जाएंगी. मूर्तियों का विषय योग, श्रीमद्भागवतगीता और राज्य की लोकसंस्कृति होगी. इनमें अर्जुन को गीता का उपदेश देते कृष्ण भगवान की प्रतिमा होगी, राम भक्त हनुमान होंगे, खाट पर बैठकर हुक्का गुड़गुड़ाते ताऊ होंगे और घाघरा चोली पहनी पनिहारने भी नजर आएंगी. 

12 से 21 फुट ऊंची इन 21 प्रतिमाओं के निर्माण के लिए राजस्थान के बैंसलाना से काले संगमरमर की विशाल शिलाएं लाई गई हैं . मूर्तियों को तराशने के लिए मोतीलाल नेहरू खेलकूद विद्यालय, राई में विशाल कार्यशाला स्थापित की गई है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने बताया कि मूर्तियां तैयार करने के लिए देश का सबसे बड़ा शिविर लगाया गया है और देशभर के मूर्तिकारों को यहां बुलाया गया है.

जैन ने बताया कि केएमपी का संपूर्ण हिस्सा हरियाणा से गुजर रहा है इसलिए हरियाणा सरकार इस हाईवे को स्टेट ऑफ द आर्ट के तौर पर भी विकसित कर रही है. दुनियाभर में 15 फुट से ऊंची मूर्तियां बनाने वाली मशहूर मूर्तिकार हैदराबाद की स्नेहलता प्रसाद ने बताया कि राजस्थान के बैंसलाना से इन मूर्तियों के लिए खासतौर पर ब्लैक (काला) मार्बल की 21 विशाल शिलाएं मंगवाई गई है. 

उन्होंने बताया कि केएमपी पर स्थापित होने वाली मूर्तियां आधुनिक समकालीन मूर्तिकला का अद्भुत नमूना होंगी और वहां से गुजरने वालों को राज्य की विविध कलाओं तथा पौराणिक महत्व से परिचित कराएंगी.

Trending news