दिल्ली में धुंध का होगा काम तमाम, मौसम विभाग ने दी यह अच्छी खबर
Advertisement

दिल्ली में धुंध का होगा काम तमाम, मौसम विभाग ने दी यह अच्छी खबर

दिल्ली में शनिवार सुबह भी धुंध छाई रही लेकिन मौसम विभाग ने शाम तक हल्की बारिश हो सकने का अनुमान लगाया है जिससे धुंध में लिपटी राष्ट्रीय राजधानी में कुछ राहत देखी जा सकती है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह आर्द्रता का स्तर 91 प्रतिशत तक रहा.

शनिवार को भी दिल्ली में धुंध छाई रही. (फोटो साभार - ANI)

नई दिल्ली: दिल्ली में शनिवार सुबह भी धुंध छाई रही लेकिन मौसम विभाग ने शाम तक हल्की बारिश हो सकने का अनुमान लगाया है जिससे धुंध में लिपटी राष्ट्रीय राजधानी में कुछ राहत देखी जा सकती है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह आर्द्रता का स्तर 91 प्रतिशत तक रहा.

  1. मौसम विभाग का अनुमान शनिवार शाम तक हो सकती है दिल्ली में बारिश. 
  2. दिल्ली में शनिवार को भी छाई रही धुंध. 
  3. दिल्ली में फिलहाल नहीं लागू होगा ऑड-ईवन.

विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है.” सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता 800 मीटर दर्ज की गई जो सुबह आठ बजकर 30 मिनट तक 500 मीटर तक घट गई. अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

वहीं राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के ऑड-ईवन योजना के तहत कुछ वाहनों को दी जाने वाली रियायतें हटाने के आदेश के बाद दिल्ली सरकार ने सोमवार से लागू की जाने वाली योजना वापस ले ली. 

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि एनजीटी के निर्देश को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया. एनजीटी ने सरकार को ऑड-ईवन योजना के तहत दी जाने वाली सभी रियायतें वापस लेने का आदेश दिया था जिनमें दोपहिया वाहनों एवं महिलाओं द्वारा चलाए जाने वाले वाहन जिनमें वे अकेली हों, को मिलने वाली छूट शामिल थी.

गहलोत ने कहा कि इसे देखते हुए सरकार ‘‘महिलाओं की सुरक्षा के साथ समझौता’’ करने को तैयार नहीं है क्योंकि एनजीटी ने आदेश दिया था कि एंबुलेंस एवं दमकल वाहनों जैसे आपात वाहनों को छोड़कर किसी को भी छूट नहीं दी जानी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘हम एनजीटी के फैसले का सम्मान करते हैं. एनजीटी की दो शर्तें कि दोपहिया वाहनों एवं महिलाओं को छूट नहीं दी जा सकती, से ऑड-ईवन योजना लागू करना मुश्किल हो गया क्योंकि हमारे पास पर्याप्त बसें नहीं हैं.’’ 

यह भी पढ़ें : ऐसे बचें वायु प्रदूषण से, जानें 8 सरल तरीके!

मंत्री ने कहा, ‘‘साथ ही हम महिलाओं की सुरक्षा से समझौता नहीं कर सकते. हम जोखिम नहीं ले सकते. पीमए(पार्टिकुलेट मैटर) 2.5 और पीएम10 स्तर भी नीचे आ गए हैं. इसलिए इस समय हम इसे वापस ले रहे हैं. हम सोमवार को एनजीटी में एक समीक्षा याचिका दायर करेंगे.’’

बता दें इस हफ्ते की शुरूआत में दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की चादर बनने तथा वायु गुणवत्ता सूचकांक के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के कारण 13-17 नवंबर के बीच ऑड-ईवन योजना लागू करने की घोषणा की थी. रविवार तक के लिए स्कूल भी बंद कर दिए गए.

Trending news