केंद्र ने राज्य सभा में कहा, सिख दंगा मामलों की एसआईटी जांच में 1000 गवाहों से हुई पूछताछ
Advertisement

केंद्र ने राज्य सभा में कहा, सिख दंगा मामलों की एसआईटी जांच में 1000 गवाहों से हुई पूछताछ

राज्य सभा में गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने सिख दंगों से जुड़े बंद कर दिये मामलों की पुन: जांच के लिये गठित एसआईटी की जांच पूरी होने के बारे में पूछे गये एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि 293 मामलों की पड़ताल की जा चुकी है. 

अहीर ने बताया कि जांच के दौरान देश के विभिन्न इलाकों में 1000 से अधिक गवाहों से पूछताछ की गयी है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केन्द्र सरकार ने 1984 के सिख दंगा मामलों की जांच के लिये गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा विभिन्न राज्यों में 1000 से ज्यादा गवाहों से पूछताछ पूरी कर लेने की जानकारी दी है. राज्य सभा में बुधवार (19 जुलाई) को गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने सिख दंगों से जुड़े बंद कर दिये मामलों की पुन: जांच के लिये गठित एसआईटी की जांच पूरी होने के बारे में पूछे गये एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि 293 मामलों की पड़ताल की जा चुकी है. 

इनमें से 60 मामलों की जांच फिर से शुरु की गयी है. जांच के लिये दोबारा खोले गये 60 मामलों में से 4 में आरोप पत्र दायर किया गया है, जबकि अगले चरणों की जांच के बाद 51 मामले बंद कर दिये गये हैं और पांच मामलों में आगे की जांच चल रही है.

अहीर ने बताया कि जांच के दौरान देश के विभिन्न इलाकों में 1000 से अधिक गवाहों से पूछताछ की गयी है. जांच में देरी के आरोप से इंकार करते हुये अहीर ने कहा कि इन मामलों से जुड़े रिकॉर्ड बहुत पुराने और खराब स्थिति में होने के अलावा उर्दू भाषा में होने के कारण इनका अनुवाद भी कराया जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ताओं और गवाहों की पहचान में कठिनाई के कारण जांच लंबित है. उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय एसआईटी के कार्य की प्रगति की नियमित निगरानी की जा रही है.

Trending news