दिल्ली से बहादुरगढ़ जाना हुआ आसान, कल से आम लोगों केे लिए शुरू होगी 'ग्रीन लाइन'
Advertisement

दिल्ली से बहादुरगढ़ जाना हुआ आसान, कल से आम लोगों केे लिए शुरू होगी 'ग्रीन लाइन'

लगभग 12 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन को सुरक्षा आयुक्त की तरफ से दो जून को ही हरी झंडी दे दी गई थी.

रविवार शाम से मुंडका से बहादुगढ़ के सिटी पार्क तक मेट्रो का परिचालन शुरू होगा

नई दिल्ली : दिल्ली से बहादुरगढ़ जाने के लिए आम लोग रविवार शाम चार बजे से मेट्रो की सेवा का प्रयोग कर सकेंगे. ग्रीन लाइन पर अभी तक मेट्रो का परिचालन इंद्रलोक व कीर्ति नगर से मुंडका के बीच किया जाता है. रविवार शाम चार बजे से मुंडका से बहादुगढ़ के सिटी पार्क तक मेट्रो का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. ये पूरी लाइन पिलर पर (एलिवेटेड) बनी है.  

  1. दिल्ली से बहादुरगढ़ जाने के लिए कर सकेंगे मेट्रो का प्रयोग 
  2. रविवार शाम चार बजे से मेट्रो की सेवा आम लोगों के लिए शुरू होगी
  3. मुंडका से बहादुरगढ़ के बीच होंगे सात स्टेशन
  4.  

लगभग 12 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन को सुरक्षा आयुक्त की तरफ से दो जून को ही हरी झंडी दे दी गई थी. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली मेट्रो की ग्रीन लाइन के 11.2 किलोमीटर लंबे मुंडका- बहादुरगढ़ कॉरिडोर का उद्घाटन कर सकते हैं. सूत्रों के अनुसर, मुंडका-बहादुरगढ़ खंड में सात स्टेशन हैं और इसके चालू होने के साथ मौजूदा ग्रीनलाइन का इंद्रलोक से मुंडका तक विस्तार हो जाएगा. एक उच्च स्तरीय सूत्र ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को प्रधानमंत्री कार्यालय से एक रिमोट कंट्रोल के जरिये सेवा का उद्घाटन करेंगे.’’ 

fallback

 

दिल्ली से हरियाणा को तीसरी बार जोड़ेेगी ये लाइन

ग्रीन लाइन के मुंडका - बहादुरगढ़ सेक्शन के खुलते ही पड़ोसी राज्‍य हरियाणा तीसरी बार दिल्‍ली मेट्रो से जुड़ जाएगा। हरियाणा के गुड़गांव एवं फरीदाबाद शहर में मेट्रो सेवाएं पहले से परिचालन में हैं। यह सम्‍पूर्ण एलीवेटेड खंड राजधानी शहर को न केवल बहादुरगढ़ से जोड़ेगा बल्कि दिल्‍ली शहर के पश्चिमी छोर वाले बाहरी दिल्‍ली के कई क्षेत्रों जैसे मुंडका, घेवरा, टिकरी कलां आदि को भी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा । इस खंड के शुरू हो जाने से ‍दि‍ल्‍ली मेट्रो नेटवर्क का विस्‍तार 288 किमी में हो जाएगा और इसमें 208 मेट्रो स्‍टेशन होंगे।

 

fallback

मुंडका से बहादुरगढ़ के लिए 08 मिनट में मिलेगी मेट्रो
ग्रीन लाइन पर अभी इंद्रलोक व कीर्ति नगर से मुंडका तक मेट्रो चल रही है. इस रूट पर मेट्रो मुंडका से अशोक पार्क तक प्रत्येक तीन मिनट में उपलब्ध होती है. वहीं कीर्ति नगर या इंद्रलोक जाने के लिए हर छह मिनट बाद मेट्रो उपलब्ध होती है. मेट्रो प्रशासन को मुंडका से बहादुरगढ़ के बीच फिलहाल बहुत अधिक यात्री मिलने की उम्मीद कम है. ऐसे में फिलहाल मुंडका से बहादुरगढ़ जाने के लिए हर 08 मिनट में मेट्रो की सेवा उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है. यात्रियों की संख्या बढ़ने पर फ्रिक्वेंसी को बढ़ाया जाएगा. इस लाइन पर 300 मीटर जमीन के टुकड़े को लेकर विवाद है, जहां डिपो बनना है. इसका असर भी मेट्रो की उपलब्धता पर पड़ेगा.

खास है स्‍टेशन आर्किटेक्चर

ग्रीन लाइन कॉरीडोर के मुंडका इंडि‍स्‍ट्रि‍यल एरिया मेट्रो स्टेशन को सुंदर टेराकोटा डिजाइनों से सजाया गया है. अन्‍य सभी स्‍टेशनों में भी चमकीले एवं जीवंत रंगों का प्रयोग कर सजाया गया है.  प्‍लेटफॉर्म पर पिलरों का रंग चमकीला पीला रखा गया है. सभी स्‍टेशनों पर लिफ्ट को भी इको-फ्रेंडली लाल टेराकोटा टाइल्‍स से तैयार किया गया जो संरचनाओं को जीवंतता प्रदान कर रहे हैं एलीवेटेड स्‍टेशनों की छतों को भी और अधिक सुंदर बनाने के लिए दोबारा डिजाइन किया गया है. 

fallback

 

बिजली उत्पादन के लिए लगा है सोलर प्लांट

बहादुरगढ़ डिपो में कुल 783 किलोवाट क्षमता वाले रूफ-टॉप सोलर प्‍लांट विभिन्‍न छतों पर लगाए गए हैं . इससे प्रति दिन लगभग 2800 यूनिट प्रति दिन बिजली बनने का अनुमान है. इन संयंत्रों से उत्‍पन्‍न ऊर्जा इन स्‍टेशनों के पूरे दिन के सहायक लोड को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त होगी. मुंडका - बहादुरगढ लाइन पर मौजूद सात स्‍टेशनों की आईजीबीसी रेटिंग ‘प्‍लेटिनिम’ है.

 

सुधरेगी कनेक्टिविटी 

मुंडका - बहादुरगढ़ खंड बहादुरगढ़ शहर को पश्चिमी दिल्‍ली के बॉर्डर इलाकों से जोड़ने की दृष्टि से अत्‍यधिक महत्‍वपूर्ण है। बहादुरगढ़ एक विकासशील नगरीय इलाका है जहां कई औद्योगिक यूनिट भी हैं. इसी प्रकार, मुंडका में भी एक औद्योगिक क्षेत्र है जहां कई लोग अपनी व्‍यावसायिक आवश्‍यकताओं के लिए प्रत्‍येक ‍दि‍न यात्रा करते हैं. यह कॉरीडोर इन लोगों के लिए काफी मददगार होगा.हरियाणा में दिल्‍ली मेट्रो लाइन्‍स का 21 किमी से अधिक लंबा मार्ग है. इस खंड के शुरू होने से हरियाणा में ‍दि‍ल्‍ली मेट्रो खंड का ‍वि‍स्‍तार 25.8 ‍कि‍मी लंबा हो जाएगा. 

बहादुरगढ़ हरियाणा के झज्‍जर जिले में एक व्‍यस्‍त शहरी इलाका है ‍जि‍सकी आबादी लगभग एक लाख सत्‍तर हजार है. बहादुरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र में कई औद्योगिक यूनिट हैं और यह लाखों लोगों के रोजगार का स्रोत है जो ‍दि‍ल्‍ली से यहां की यात्रा करते हैं. इसके अतिरिक्‍त, बहादुरगढ़ का विकास एक शैक्षिक हब के रूप में भी हुआ है और यहां कई विश्‍वविद्यालय एवं महाविद्यालय हैं। कई छात्र प्रत्‍येक दिन ‍दि‍ल्‍ली से इन संस्‍थानों की यात्रा करते हैं. यह कनेक्‍शन उनके लिए भी काफी मददगार होगा.  

राष्‍ट्रीय राजधानी के पश्चिमी भागों में बाहरी दिल्‍ली के कई क्षेत्र लाभान्वित होंगे. मुंडका औद्योगिक क्षेत्र में कई औद्योगिक यूनिटें हैं. मॉडर्न इंडस्‍ट्रि‍यल एस्‍टेट (एम आई ई) मेट्रो स्‍टेशन से इंड‍स्‍ट्रि‍यल एस्‍टेट में काम कर रहे लोग भी लाभान्वित होंगे.

 

 

 

Trending news