स्टीफंस छेड़छाड़ मामला: छात्रों, शिक्षकों ने किया विरोध प्रदर्शन
Advertisement

स्टीफंस छेड़छाड़ मामला: छात्रों, शिक्षकों ने किया विरोध प्रदर्शन

सेंट स्टीफंस कॉलेज में एक रिसर्च स्कॉलर से कथित छेड़छाड़ और मुद्दे को दबाने के प्राचार्य के प्रयास के विरोध में सोमवार को दर्जनों छात्रों, शिक्षकों और महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया।

नई दिल्ली : सेंट स्टीफंस कॉलेज में एक रिसर्च स्कॉलर से कथित छेड़छाड़ और मुद्दे को दबाने के प्राचार्य के प्रयास के विरोध में सोमवार को दर्जनों छात्रों, शिक्षकों और महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया।

कॉलेज प्राचार्य वाल्सन थंपू ने इस मामले की यह आरोप लगाकर सीबीआई जांच की मांग की है कि ‘पीड़िता का उनके खिलाफ इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि उनके खिलाफ जांच लंबित रहने के कारण उन्हें पद से हटा दिया जाए। ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन और स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया सहित विभिन्न छात्र संगठनों के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों के एक तबके ने कॉलेज परिसर के बाहर प्रदर्शन किया।

दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा श्रेया ने कहा कि समूचा देश महिला सुरक्षा की बात करता है, लेकिन यदि एक लड़की डीयू और सेंट स्टीफंस जैसे जाने माने संस्थानों में खुद को सुरक्षित महसूस नहीं कर सकती और न्याय नहीं पा सकती तो यह हमारी शिक्षा प्रणाली के लिए शर्मनाक है। ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक वुमंस एसोसिएशन, सेंटर फॉर स्ट्रगलिंग वीमेन, सहेली और ऑल इंडिया प्रोग्रेसिव वीमेन एसोसिएशन तथा अन्य महिला संगठनों की कार्यकर्ताओं ने भी प्रदर्शन में भाग लिया और थंपू के इस्तीफे तथा पीड़िता के लिए न्याय की मांग की।

एक रिसर्च स्कालर ने आरोप लगाया है कि कॉलेज के रसायन विभाग में एक असिस्टेंट प्रोफेसर ने उससे छेड़छाड़ की थी। आरोप है कि पीड़िता की पीएचडी का निरीक्षण कर रहे आरोपी सतीश कुमार ने छात्रा पर सल्फूयरिक एसिड फेंकने की धमकी भी दी थी। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि थंपू ने कुमार को बचाने की कोशिश की और उस पर इस बात के लिए दबाव डाला कि वह मामले को यौन उत्पीड़न का मामला नहीं बनाए। अपनी दलील के समर्थन में पीड़िता ने कुछ रिकॉर्डिंग भी सार्वजनिक कीं और दावा किया कि ये रिकॉर्डिंग उसने मामले के संबंध में प्राचार्य से मुलाकात के दौरान की थीं।

Trending news