उबर कैब बलात्कार मामला: अदालत में जांच अधिकारी का बयान दर्ज
Advertisement

उबर कैब बलात्कार मामला: अदालत में जांच अधिकारी का बयान दर्ज

दिल्ली की एक अदालत ने आज दो महीने पुराने उबर कैब बलात्कार मामले में जांच अधिकारी :आईओ: के बयान दर्ज किये। साथ ही संकेत मिले हैं कि अभियोजन पक्ष के सबूतों को दर्ज करने का काम कुछ दिन में पूरा हो सकता है।

नई दिल्ली : दिल्ली की एक अदालत ने आज दो महीने पुराने उबर कैब बलात्कार मामले में जांच अधिकारी :आईओ: के बयान दर्ज किये। साथ ही संकेत मिले हैं कि अभियोजन पक्ष के सबूतों को दर्ज करने का काम कुछ दिन में पूरा हो सकता है।

इस मामले की जांच अधिकारी और दिल्ली पुलिस की उपनिरीक्षक रेणु ने अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश कावेरी बावेजा के सामने 28 में से 27वें अभियोजन गवाह के तौर पर अपना बयान दर्ज कराया। पुलिस ने इस मामले में दाखिल आरोपपत्र में अभियोजन पक्ष के 44 गवाहों का उल्लेख किया था लेकिन बाद में 16 गवाहों को हटाते हुए कहा था कि उनकी गवाही जरूरी नहीं है।

जांच अधिकारी ने विशेष लोक अभियोजक अतुल श्रीवास्तव के जरिये गवाही दी कि आठ दिसंबर 2014 को जब 32 वर्षीय शिव कुमार यादव को गिरफ्तारी के बाद मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया तो अदालत से बाहर आने के बाद उसने अपने चेहरे को ढंकने वाला कपड़ा हटा दिया था।

गवाह ने कहा कि इस बीच अपना बयान दर्ज कराने अदालत आई पीड़िता वहां पहुंची और उसने आरोपी की पहचान पांच दिसंबर 2014 की रात को यहां कैब में उसका बलात्कार करने वाले के रूप में की। अधिकारी ने कहा कि यादव ने शिनाख्त परेड में शामिल होने से इंकार कर दिया था और उसकी पुलिस हिरासत के दौरान वह पुलिसकर्मियों को मथुरा ले गया जहां से उसका मोबाइल फोन बरामद हुआ।

जांच अधिकारी ने कहा कि दिल्ली लौटने पर, यादव ने वसंत विहार की वह जगह बताई जहां से उसने पीड़ित को अपनी कैब में बिठाया था। उन्होंने कहा कि पहले इस मामले की जांच एक अन्य महिला अधिकारी कर रही थी और सराय रोहिल्ला पुलिस थाने के प्रभारी के लिखित निर्देश पर सात दिसंबर को जांच उसे सौंपी गई। रेणु ने कहा कि उन्होंने आरोपी, पीड़ित और उबर कैब बुक करने वाले उसके दोस्त के मोबाइल नंबर के काल डिटेल रिकार्ड एकत्रित किये।

अधिकारी ने कहा कि 23 दिसंबर 2014 को जांच में मिले सबूतों के आधार पर आईपीसी की धाराएं 376 (2), एम (बलात्कार के समय महिला के जीवन पर खतरा पैदा करना) और 366 )शादी के लिए मजबूर करने के इरादे से अपहरण) जोड़ी गईं। जांच अधिकारी से जिरह आज पूरी नहीं हो पाई और यह कल भी जारी रहेगी। अमेरिका स्थित उबर के एशिया प्रमुख एरिक एलेक्जेंडर कल गवाह के तौर पर गवाही देंगे।

Trending news