VIDEO: गेहूं की फसल पर 'बिजली' का कहर, 271 एकड़ फसल हुई जलकर खाक
Advertisement

VIDEO: गेहूं की फसल पर 'बिजली' का कहर, 271 एकड़ फसल हुई जलकर खाक

एक ओर जहां हरियाणा के पानीपत जिले में करीब 271 एकड़ गेहूं की खड़ी फसल आग ने स्वाहा कर दी तो वहीं पंजाब के फाजिल्का में भी गेहूं किसानों पर आग का कहर बरपा.

हरियाणा के पानीपत जिले में करीब 271 एकड़ गेहूं की खड़ी फसल आग ने स्वाहा कर दी

चंडीगढ़: शुक्रवार का दिन हरियाणा और पंजाब के कुछ किसानों के लिए कहर भरा रहा. आग ने उनके खेतों में ऐसा रौद्र रूप दिखाया कि कई एकड़ फसल जलकर तबाह हो गई. एक ओर जहां हरियाणा के पानीपत जिले में करीब 271 एकड़ गेहूं की खड़ी फसल आग ने स्वाहा कर दी तो वहीं पंजाब के फाजिल्का में भी गेहूं किसानों पर आग का कहर बरपा. आगजनी की इन घटनाओं में किसानों ने बिजली विभाग की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया है. किसानों ने अपनी जली फसल के एवज में सरकार से राहत की मांग भी की है.

  1. पानीपत में फसल में आग लगने की घटनाओं के चलते बर्बाद हुई 271 एकड़ फसल
  2. पंजाब के फाजिल्का में भी बिजली विभाग की लापरवाही से लगी फसलों में आग
  3. आग के चलते जिन किसानों की फसल बर्बाद हुई उन्होंने सरकार से राहत की मांग की

पानीपत के गांव में खाक हुई 271 एकड़ की फसल
हरियाणा के पानीपत जिले के जाटल गांव में बिजली के तार में शॉर्ट सर्किट के कारण करीब 45 एकड़ गेहूं फसल जल गई. तेज हवा के कारण आग ने भयनाक तांडव किया और कई एकड़ फसल नष्ट हो गई. और इसके साथ ही किसानों के अरमान भी जल गए. आगजनी की ऐसी ही घटना जिले के कई अन्य जगहों पर भी हुईं जिनमें कुल मिलाकर 271 एकड़ से भी ज्यादा गेहूं की खड़ी फसल जलकर खाक हो गई. इसके साथ ही आगजनी में 5 एकड़ गन्ना और 325 एकड़ पराली (फाने) भी जल गई.

बिजली के तार में शॉर्ट सर्किट से हुआ हादसा
जानकारी के मुताबिक गांव जाटल में बिजली के तार में शॉर्ट सर्किट के कारण करीब 45 एकड़ गेहूं फसल जल गई है. फसलों में लगी आग की इस घटना को लेकर ग्रामीणों ने बिजली विभाग की लापरवाही को वजह बताया है. ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद खेतों में लगी आग पर काबू पाया था. बताया जा रहा है कि आग लगने से सुरेन्द्र मान की 12 एकड़, बदलू राम की 3 एकड़, मौजी राम की 4 एकड़, रामकुमार की 2 एकड़, कर्मबीर की 2 एकड़, नरेश कुमार की 2 एकड़, बबीता पत्नी बलबीर निवासी सौंधापुर की 2 एकड़ फसल जल कर राख हो गई है.

पंजाब में भी जली गेहूं की फसल
ऐसा ही मामला हरियाणा से सटे पंजाब के फाजिल्का जिले में सामने आया है. फाजिल्का के गांव गंजूआना हंसता के साथ लगती ढाणी में शुक्रवार सुबह 20 एकड़ की जमीन में गेंहू और नाड को अचानक आग लग गई. लोगों का कहना है कि बिजली विभाग की लापरवाई के कारण यह हादसा हुआ है. हालांकि इस हादसे में 8 एकड़ गेहूं का नाड जला तो वहीं लगभग 12 किसान की फसल जलकर राख हो गई.

ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी ने मचाई तबाही
जानकारी के मुताबिक फाजिल्का के गांव गांजुआना हस्ता के साथ लगती ढाणी में शुक्रवार सुबह अचानक गेंहू की फसल की कटाई के वक्त ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी से 20 एकड़ रकबे में आग लग गई. इससे पहले किसान कोई हल निकाल पाते कि आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और ट्रैक्टरों पर बैठे किसान आग की लपटों से दूर भाग निकले. जिसके बाद इलाके के लोग इकट्ठा हुए और आग पर काबू पाने की कोशिश करते रहे. तभी कुछ समय बाद फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया गया.

राहत की मांग कर रहे किसान
किसानों ने बताया कि बिजली विभाग ने नियमित समय के बावजूद बिजली छोड़ दी और ट्रांसफार्मर से अचानक चिंगारी निकलने से उनकी फसल में आग लग गई. लगभग 20 एकड़ रकबा जलकर राख हो गया. जिसमें कुछ किसानों की फसल भी चपेट में आ गई. किसान अब सरकार से राहत की मांग कर रहे हैं.

बच गई 250 एकड़ की खड़ी फसल
मौके पर पहुंचे फायर कर्मचारी राज कुमार ने बताया कि आग इतनी फैल चुकी थी कि आठ एकड़ गेंहू के नाड को नुकसान हुआ है और लगभग 12 एकड़ खड़ी गेंहू की फसल जलकर राख हो गई. उन्होंने तुरंत पहुंच कर तेज हवा के बावजूद आग पर काबू पाया. जिससे आसपास की लगभग 250 एकड़ गेंहू की फसल को बचाने में भी कामयाब रहे.

Trending news