Agniveer Scheme: सेना भर्ती रैली से पहले देना होगा ऑनलाइन टेस्ट, जानें नए नियम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1586137

Agniveer Scheme: सेना भर्ती रैली से पहले देना होगा ऑनलाइन टेस्ट, जानें नए नियम

Agniveer Scheme: अग्निवीर योजना के नियमों में बदलाव किया गया है, इस बार अभ्यर्थियों को पहले ऑनलाइन टेस्ट देना होगा, जिसे पास करने के बाद ही वो भर्ती रैली में हिस्सा ले सकेंगे.

Agniveer Scheme: सेना भर्ती रैली से पहले देना होगा ऑनलाइन टेस्ट, जानें नए नियम

Agniveer Scheme: भारत सरकार की अग्निवीर योजना के तहत भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. इस बार कुछ बदलाव भर्ती के लिए किए गए है, जिसके अनुसार हर उम्मीदवार को 250 रुपये फीस देनी होगी. साथ ही रैली से पहले ऑनलाइन टेस्ट होगा. इसकी जानकारी मेजर जनरल केपी सिंह ने पत्रकारवार्ता कर दी. इस बदलाव का उद्देश्य रैली में होने वाली भीड़ को कम करके, चयन प्रकिया को आसान बनाना है.

अग्निवीर स्कीम के अंतर्गत भर्ती के लिए भारतीय सेना ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है, जिसके लिए अभ्यर्थी www.joinindiaarmy.co.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए 16 फरवरी से 15 मार्च तक रजिस्ट्रेशन होगा और 17 अप्रैल को टेस्ट होगा. इसका रिजल्ट 20 मई 2023 को आएगा. 

ये भी पढ़ें- हरियाणा सरकार ने अस्थाई मान्यता वाले स्कूलों के लिए जारी की गाइडलाइन, नए सत्र में नहीं कर सकेंगे दाखिले!

टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवारों को 1 जून से भर्ती रैली में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा. साथ ही मेजर जनरल केपी सिंह ने इस बार हुए कुछ बदलावों के बारे में भी जानकारी दी. इस बार याजना के अंतर्गत 500 रुपए फीस तय की गई है, जिसमे से 250 रुपए सरकार भरेगी. भर्ती रैली से पहले ऑनलाइन टेस्ट होगा, इसके लिए पूरे भारत मे 176 सेंटर चुने गए हैं. हर उम्मीदवार को 5 नजदीकी सेंटर चुनने के लिए दिए जाएंगे. मेजर जनरल केपी सिंह ने बताया पहले भर्ती रैली होती थी और फिर टेस्ट होता था, लेकिन इस बाद टेस्ट के बाद भर्ती रैली होगी. साथ ही ऑनलाइन बेवसाइट पर अन्य सभी जानकारी दी गई हैं. 

27 फरवरी को योजना को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई
अग्निपथ योजना को चुनौती देने वाली अलग-अलग याचिकाओं पर सभी याचिकाकर्ताओं और केंद्र सरकार की दलीलें सुनने के बाद मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा की अध्यक्षता वाली एक खंडपीठ ने अपना फैसला सुरक्षित रखा था. जिस पर सोमवार को फैसला सुनाया जाएगा. 

Input- Aman Kapoor

Trending news