Bhai Dooj: कल या परसो जानें कब मनाया जाएगा भाई दूज, दूर करें कंफ्यूजन
Advertisement

Bhai Dooj: कल या परसो जानें कब मनाया जाएगा भाई दूज, दूर करें कंफ्यूजन

Bhai Dooj 2022 Date and Shubh Muhurat: भाई दूज का त्योहार भाई-बहनों के पवित्र बंधन का प्रतीक होता है, लेकिन लोग इस साल लोग इसकी डेट को लेकर परेशान हैं. 

Bhai Dooj: कल या परसो जानें कब मनाया जाएगा भाई दूज, दूर करें कंफ्यूजन

Bhai Dooj 2022: हर साल दिवाली (Diwali) के दूसरे दिन कार्तिक मास की द्वितीया तिथि को भाई दूज (Bhai Dooj) का त्योहार मनाया जाता है. इस साल दिवाली के अगले दिन यानी की आज सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लगने वाला है. इसी वजह से भाई दूज की तिथि को लेकर लोगों में कंफ्यूजन है क्योंकि गोवर्धन (Govardhan) का त्योहार दिवाली के अगले दिन नहीं मनाया जा रहा है, लेकिन सूर्य ग्रहण की वजह से गोवर्धन 26 अक्टूबर को मनाया जाएगा. ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि आखिर भाई दूज का त्योहार किस दिन मनाया जाएगा. जानें 26 या फिर 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा भाई दूज का त्योहार. 

26 को इस समय मनाये भाई दूज
इस साल कार्तिक पक्ष की द्वितीया तिथि दो दिन 26 और 27 अक्टूबर की हैं. 26 अक्टूबर को दिन में 2.43 बजे से भाईदूज शुरू होगा और अगले दिन 27 अक्टूबर दिन में 12.45 मिनट तक रहेगा. वहीं 26 को भाई को तिलक करने का शुभ मुहूर्त दिन के 12.14 बजे से 12.47 बजे तक रहेगा. 

27 अक्टूबर को भाई दूज काशुभ मुहूर्त
उदया तिथि के अनुसार भाई दूज का त्योहार 27 अक्टूबर को भी मनाया जाएगा. इस दिन भाई को तिलक करने का शुभ मुहूर्त सुबह 11.07 बजे से दिन के 12.46 बजे तक रहने वाला है. 

ये भी पढ़ें: Diwali Chhath Puja Muhurt: धनतेरस, दिवाली, भाई दूज और छठ पूजा कब है, क्या है शुभ मुहूर्त

जानें क्यों मनाया जाता हैं भाई दूज 
शास्त्रों की मानें तो यम द्वितीया तिथि यानी भाई दूज के दिन यमराज अपनी बहन के घर दोपहर के समय आए थे और बहन ने उनकी पूजा की थी जिसके बाद यमराज ने अपनी बहन के घर भोजन किया था. इस पूजा का आशीर्वाद में यमराज ने अपनी बहन यमुना को वरदान देते हुए कहा था कि भाई दूज के दिन जो भाई अपनी बहन के घर जाकर उनकी पूजा स्वीकार करेंगे और उनके घर भोजन करेंगे उन भाईयों की कभी अकाल मृत्यु नहीं होगी. 

भाई दूज के दिन भाई के अलावा किसकी करें पूजा 
शास्त्रों की मानें तो भाई दूज के दिन भाई के अवाला यमराज और चित्रगुप्त की पूजा करना शुभ माना जाता है. इससे भाईयों की उम्र लंबी होती है औप उन्हें वरदान मिलता है. इसलिए इस दिन यमराज और चित्रगुप्त के नाम से अर्घ्य और दीपदान करना चाहिए. 

Trending news