Budget 2024: मौजूदा सरकार का कल से शुरू होगा आखिरी बजट सत्र, जानें कब पेश होगा अंतरिम बजट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2086620

Budget 2024: मौजूदा सरकार का कल से शुरू होगा आखिरी बजट सत्र, जानें कब पेश होगा अंतरिम बजट

मौजूदा लोकसभा का आखिरी बजट सत्र बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा निचले और ऊपरी सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ शुरू हो रहा है और सरकार ने विपक्षी दलों से कार्यवाही के सुचारू संचालन में सहयोग करने का आग्रह किया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अ

Budget 2024: मौजूदा सरकार का कल से शुरू होगा आखिरी बजट सत्र, जानें कब पेश होगा अंतरिम बजट

Budget Session 2024: मौजूदा लोकसभा का आखिरी बजट सत्र बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा निचले और ऊपरी सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ शुरू हो रहा है और सरकार ने विपक्षी दलों से कार्यवाही के सुचारू संचालन में सहयोग करने का आग्रह किया है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अप्रैल-मई में होने वाले संभावित लोकसभा चुनाव से पहले 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी. नई सरकार कार्यभार संभालने के बाद पूर्ण बजट पेश करेगी. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संसद में राजनीतिक दलों के नेताओं की एक बैठक में कहा कि सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए भी बजट पेश करेंगी, जो राष्ट्रपति शासन के तहत है.

जोशी ने कहा कि 9 फरवरी को समाप्त होने वाले 17वीं लोकसभा के संक्षिप्त सत्र का मुख्य एजेंडा राष्ट्रपति का अभिभाषण, अंतरिम बजट की प्रस्तुति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब के साथ राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई फ्लोर लीडर्स की बैठक के दौरान विपक्षी नेताओं ने कई मुद्दे उठाए. कांग्रेस नेता के सुरेश ने कहा कि पार्टी सत्र के दौरान बेरोजगारी, उच्च मुद्रास्फीति, कृषि संकट और जातीय हिंसा प्रभावित मणिपुर की स्थिति का मुद्दा उठाएगी. तृणमूल कांग्रेस नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि वित्त मंत्री को अंतरिम बजट में विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के कारण पश्चिम बंगाल के लंबित बकाए को शामिल करना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक मुख्यमंत्री को राज्य को केंद्रीय बकाया के समय पर आवंटन की मांग के लिए धरने पर बैठना पड़ा.

ये भी पढ़ें: बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप बनाएंगे यमुना फिल्म सिटी, CM योगी का सपना होगा साकार

समाजवादी पार्टी के नेता एसटी हसन ने पूजा स्थल अधिनियम को मजबूत करने के लिए कदम उठाने की मांग की. उन्होंने कहा कि जो 15 अगस्त 1947 को मौजूद धार्मिक स्थलों की स्थिति को स्थिर कर देता है और उनके धार्मिक चरित्र के रखरखाव को सुनिश्चित करते हुए उनके रूपांतरण पर रोक लगाता है. हसन की यह मांग वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद को हिंदू समुदाय को सौंपने की मांग के मद्देनजर आई है. पारंपरिक सर्वदलीय बैठक से बाहर आते हुए संसदीय कार्य मंत्री जोशी ने बातचीत को बहुत सौहार्दपूर्ण बताया और कहा कि सरकार संक्षिप्त सत्र के दौरान हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है. 

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सरकार के पास बजट सत्र के लिए कोई विधायी एजेंडा नहीं है और इसका जोर राष्ट्रपति के अभिभाषण, धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस, अंतरिम बजट की प्रस्तुति और जम्मू-कश्मीर के बजट पर होगा. जोशी ने कहा कि उन्होंने सुझाव दिए हैं, लेकिन यह वर्तमान लोकसभा का आखिरी सत्र है. तो हम उन्हें अगले सत्र में मौका देंगे.

NCP अध्यक्ष शरद पवार, JD(U) के रामनाथ ठाकुर और TDP के जयदेव गल्ला संसद भवन परिसर में बैठक में उपस्थित नेताओं में शामिल थे. राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि उन्होंने असम में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा पर हिंसक हमले और राज्य सरकार के प्रतिबंधों का मुद्दा उठाया.

उन्होंने कहा कि देश में अलिखित तानाशाही कायम है और उन्होंने केंद्र सरकार पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद जैसे विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय जैसी जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया. तिवारी ने कहा कि उन्होंने विपक्षी दलों से सलाह के बाद ये मुद्दे उठाए हैं.

प्रत्येक सत्र से पहले एक बैठक बुलाने की प्रथा है क्योंकि विभिन्न दलों के नेता उन मुद्दों को उजागर करते हैं जिन्हें वे संसद में उठाना चाहते हैं, और सरकार उन्हें अपने एजेंडे की एक झलक प्रदान करती है और उनका सहयोग मांगती है.

Trending news