Weather Update: दिल्ली की जहरीली हवा से बारिश दिलाएगी निजात! IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement

Weather Update: दिल्ली की जहरीली हवा से बारिश दिलाएगी निजात! IMD ने जारी किया अलर्ट

Delhi-NCR Weather Update: आज दिल्ली की हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया जो आने वाले दिनों में 'बहुत खराब' हो सकता है. इस बीच मौसम विभाग ने बारिश का अनुमान जताया है, जिससे दिल्लीवासियों को प्रदूषण से निजात मिलेगी.

Weather Update: दिल्ली की जहरीली हवा से बारिश दिलाएगी निजात! IMD ने जारी किया अलर्ट

Delhi-NCR Weather Update: राजधानी दिल्ली सहित देशभर में ठंड की दस्तक हो गई है, सुबह और शाम के समय लोगों को सर्दी का अहसास हो रहा है. इस बीच दिल्ली में प्रदूषण भी बढ़ने लगा है, आज दिल्ली की हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया जो आने वाले दिनों में 'बहुत खराब' हो सकता है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने  GRAP-2 लागू कर दिया है. बढ़ते प्रदूषण के बीच मौसम विभाग ने दिल्लीवासियों को खुशखबरी दी है. 

न्यूनतम तापमान में कमी
दिल्ली में सर्दी की दस्तक हो चुकी है, लगातार न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की जा रही है. शनिवार को दिल्ली के न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. वहीं आज के मौसम की बात करें तो दिल्ली में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. 

दिल्ली में बारिश के आसार
राजधानी दिल्ली में आज सुबह से ही कोहरे की घनी चादर नजर आ रही है. वहीं मौसम विभाग की तरफ से दिल्ली में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. IMD के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से आज राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के कई राज्यों में बूंदाबांदी हो सकती है. आने वाले 1-2 दिनों तक दिल्ली का मौसम ऐसा ही बना रहेगा. दिल्ली में बारिश की वजह से लोगों को बढ़ते प्रदूषण से निजात मिल सकता है, वहीं ठंड भी बढ़ेगी.

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर
 0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.

ये भी पढ़ें- Delhi Pollution: दिल्ली में GRAP स्टेज-2 लागू, इन 11 पॉइंट के तहत दिल्लीवासियों को प्रदूषण से मिलेगा छुटकारा

CAQM के अनुसार GRAP की कैटेगरी
स्टेज 1- AQI का स्तर 201-300 के बीच
स्टेज 2- AQI का स्तर 301-400 के बीच
स्टेज 3- AQI का स्तर 401-450 के बीच
स्टेज 4- AQI का स्तर 450 के ऊपर

GRAP-2 लागू होने के बाद इन चीजों पर पाबंदी
-होटल , रेस्टोरेंट में कोयले या तंदूर का इस्तेमाल करने पर पाबंदी. 
- लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा इस्तेमाल करें इसके लिए पार्किंग फीस में इजाफा.
-इलेक्ट्रिक, CNG बसें और मेट्रो सर्विस के फेरे बढ़ाए जाएंगे. 
-हर दिन सड़कों की सफाई होगी और दूसरे दिन पानी का छिड़काव किया जाएगा.

 

Trending news