Haryana 10th Board Result: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, नंबरों का दोबारा मूल्यांकन के लिए इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2244982

Haryana 10th Board Result: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, नंबरों का दोबारा मूल्यांकन के लिए इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

Haryana 10th Board Result: परीक्षा परिणामों के आधार पर जो परीक्षार्थी अपनी आंरस शीट की दोबारा जांच और पुनर्मूल्यांकन करवाना चाहते हैं तो वे निर्धारित शुल्क समेत परिणाम घोषित होने की तिथि से 20 दिन तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Haryana 10th Board Result: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, नंबरों का दोबारा मूल्यांकन के लिए इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

Haryana News: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने रविवार 10वीं का परिणाम घोषित कर दिया गया है. 10वीं का परिणाम अबकी बार 95.22 प्रतिशत रहा. यह परिणाम दोपहर बाद बोर्ड की बेवबसाइट www.bseh.org.in पर देखा जा सकेगा. बोर्ड चेयरमैन डॉ. वीपी यादव ने यह परिणाम घोषित करते हुए बताया कि अबकी बार परीक्षा परिणामों में फेल व पास के संबोधन को बोर्ड ने समाप्त करते हुए पास विद्यार्थियों को क्वालीफाईड और जो बच्चे पास अंक नहीं ले पाए, उन्हे एसेंसीयल रिपीट (ER) से संबोधित करने का निर्णय लिया है, ताकि बच्चों में किसी प्रकार की हीन भावना का विकास न हो.

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने परिणाम की जानकारी देते हुए बताया कि 10वीं कक्षा का परिणाम 95.22 फीसदी रहा. उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में 2 लाख 86 हाजर 714 परीक्षार्थी ने परीक्षा दी थी, जिनमें दो लाख 73 हजार 15 परीक्षार्थी पास हुए. इन परिणामों में लड़कियों की पास प्रतिशतता 96.32 रही, जबकि लड़कों की पास प्रतिशतता 94.22 रही. उन्होंने बताया कि छात्राओं ने छात्रों से 2.10 फीसदी ज्यादा पास प्रतिशतता दर्जकर बढ़त हासिल की है.

ये भी पढ़ें: चीन से लेंगे जमीन, अग्नीवीरों को नौकरी और 2 करोड़ रोजगार, केजरीवाल ने दी 10 गारंटी

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने इस परीक्षा में राजकीय विद्यालयों की पास प्रतिशतता 93.19 रही और प्राईवेट विद्यालयों की पास प्रतिशतता 97.80 रही है. इस परीक्षा में ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 95.24 रही है, जबकि शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 95.18 रही है. उन्होंने बताया कि पास प्रतिशतता में पंचकुला जिला टॉप और नूंह जिला पायदान पर सबसे नीचे रहा. बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि इन परीक्षा परिणामों के आधार पर जो परीक्षार्थी अपनी आंरस शीट की दोबारा जांच और पुनर्मूल्यांकन करवाना चाहते हैं तो वे निर्धारित शुल्क समेत परिणाम घोषित होने की तिथि से 20 दिन तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

कैसे चेक करें 10वीं का रिज्लट
- हरियाणा 10वीं बोर्ड रिजल्ट को चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाए.
- 10वीं बोर्ड रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
- अपना रोल नंबर और जन्म तिथि भरें.
- इसके बाद मार्कशीट ओपन होगी, उसे डाउलोड करें. 

INPUT: NAVEEN SHARMA

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news