हरियाणा के कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन, पहली बार च्वाइस फिलिंग ऑप्शन, आवेदन प्रोसेस यहां जानें
Advertisement

हरियाणा के कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन, पहली बार च्वाइस फिलिंग ऑप्शन, आवेदन प्रोसेस यहां जानें

हरियाणा के छात्रों को कॉलेजों में एडमिशन के लिए अलग-अलग कॉलेज के प्रोस्पेक्टस लेने की जरुरत नहीं है. इस बार वे एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. साथ ही उन्हें 5 कॉलेज की च्वाइस भी दी जाएगी. 

हरियाणा के कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन, पहली बार च्वाइस फिलिंग ऑप्शन, आवेदन प्रोसेस यहां जानें

रोहित कुमार/हिसार: हरियाणा के कॉलेजों में मिशन एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस बार खास बात यह है कि आपको एडमिशन के लिए अलग-अलग कॉलेज के प्रोस्पेक्टस लेने की जरुरत नहीं है. इस बार आवेदन ऑनलाइन होंगे, जिसमें एक साथ 5 कॉलेज की च्वाइस भरी जा सकती है. इसके बाद ऑफलाइन वेरिफिकेशन के बाद 12 अगस्त को पहली लिस्ट आउट होगी. हिसार के डीएन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विक्रमजीत सिंह ने बताया कि एक अगस्त से कॉलेज एडमिशन के आवेदन जमा होने शुरू हो गए हैं. इस बार पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

ये भी पढ़ें: पहलवानी और पहलवानों के संघर्ष की कहानी, हरियाणवी बोली में आ रही अखाड़ा वेब सीरीज

हरियाणा के कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस बार नया सिस्टम एक अगस्त से शुरु हो गया है. एक नया सिस्टम लागू किया गया है. अब एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन होंगे. एडमिशन लेने के इच्छुक विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर अपना आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करते समय विद्यार्थियों को सब्जेक्ट कांबिनेशन का विशेष ध्यान रखना होगा. आवेदन फार्म का पंजीकरण होने के बाद सब्जेक्ट कांबिनेशन को बदला नहीं जाएगा.

वैसे आपको बता दें कि मिशन एडमिशन के इस चरण में आवेदन के दौरान एक विद्यार्थी दाखिले के लिए 5 कॉलेज का विकल्प चयन कर सकता है. इसके बाद मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों को कॉलेज अलॉट होंगे. अगर किसी विद्यार्थी को पहली च्वाइस का कॉलेज अलॉट नहीं होता है तो वह विद्यार्थी संबंधित कॉलेज के एडमिशन नोडल ऑफिसर से मिलकर अपनी समस्या बता सकता है. उच्चतर शिक्षा विभाग ने सब्जेक्ट कांबिनेशन के आधार पर ऑनलाइन फीस भरने का ऑप्शन दिया है.

डी एन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विक्रमजीत सिंह ने कहा कि सेकंड और थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स की रेगुलर क्लास 16 अगस्त से शुरू हो जाएंगी. जबकि उनका एडमिशन प्रोसेस भी 2 अगस्त से शुरू हो गया है. बहरहाल कॉलेज में एक बार फिर से अब एडमिशन को लेकर छात्रों की रौनक देखने को मिल सकती है.

Trending news