Weight Loss Diet: बिना जिम गए इस डाइट प्लान को करें फॉलो, 10 दिन में वजन होगा कम
Advertisement

Weight Loss Diet: बिना जिम गए इस डाइट प्लान को करें फॉलो, 10 दिन में वजन होगा कम

Weight Loss Diet Plan: वजन को कंट्रोल करने के लिए सही डाइट फॉलो करना बहुत ही जरूरी है. हेल्दी खाने से वजन को कम किया जा सकता है और उसे नियंत्रण भी किया जा सकता है. आइए आपको वजन घटाने डाइट प्लान के बारे में बताते हैं.

Weight Loss Diet: बिना जिम गए इस डाइट प्लान को करें फॉलो, 10 दिन में वजन होगा कम

Weight Loss Tips: आज के बिजी शेड्यूल में वजन घटाना बहुत ही मुश्किल हो गया है. इसी कारण लोगों की फिजिकल एक्टिविटी कम हो गई है और खानपान भी हेल्दी नहीं रहा है. ये ही कारण है कि मोटापा तेजी से बढ़ रहा है. इसी तरह प्रेगेन्सी में महिलाओं की बॉडी में कई तरह के बदलाव आते हैं और एक बच्चा होने के बाद उनका वजन भी तेजी से बढ़ता है. इसको कंट्रोल करने में बहुत मुश्किल होती है. ऐसे में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए सही डाइट फॉलो करना बहुत ही जरूरी है. हेल्दी खाने से वजन को कम किया जा सकता है और उसे नियंत्रण भी किया जा सकता है. आइए आपको वजन घटाने डाइट प्लान के बारे में बताते हैं. 

Morninng Diet: दिन शुरू होने पर खाली पेट आपको मेथी और एक दिन अजवाइल वाला पानी पिएं. इस पानी को बनाने के लिए रात में एक गिलास में एक चम्मच मेथी और अजवाइन को रात में भिगोएं और उस ही पानी को अगली सुबह छान कर पी लें. 

Soaked Almonds: इस मेथी और अजवाइन पानी को पीने के आधे घंटे के बाद 5-6 भीगे बादाम और किशमिश खाएं. 

Breakfast: वजन कम करने के लिए नाश्ते में ब्राउन ब्रेड से बना सैंडविच या वेजिटेबल चीला खाएं.इसकेआप 2 इडली या 2 प्लेन गेहूं का वेजिटेबल चीला, फल या सब्जियां भी खा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Date Milk Benefits: खजूर को दूध के साथ इस समय खाने से मिलते हैं ये फायदे, जानकर आप भी करेंगे रोजाना इसका सेवन

After Breakfast Diet: ब्रेकफास्ट करने से 2-2:30 घंटे बाद कोई फल या लस्सी, छाछ या फिर जूस पी लें. 

Lunch: इसके कुछ 2 घंटे बाद आप लंच करें. इसमें खाना पूरा षोष्टिक और बैलेंस डाइट होना चाहिए, जिसमें दाल, चावल, 1 रोटी, एक सब्जी और साथ में दही भी ले सकते हैं. कभी आप इडली और सांभर साथ में एक रोटी और मिक्स वेज की सब्जी ले सकते हैं. 

Evening Snacks Time: इसमें आप शाम को ग्रीन टी या ब्लैक टी पी सकते हैं. इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा और शरीर का मोटापा भी कम होगा. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहेगा. 

Dinner Diet: दिन के मुकाबले डिनर में बिल्कुल हल्का खाना खाना है. इसमें आप ब्राउन राइज (दिन के मुकाबले थोड़ा कम), दाल, सब्जि, एक रोटी या फिर खिचड़ी भी खा सकते हैं. डिनर के तुरंत बाद पानी न पिए  और रात को सोते समय एक गिलास हल्दी के दूध या ड्राई फूट वाले दूध का सेवन जरूर करें. 

Trending news