Khelo India Para Games 2023: सोनीपत के SAI सेंटर में हुई खेलो इंडिया पैरा-गेम्स की औपचारिक लॉचिंग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2001021

Khelo India Para Games 2023: सोनीपत के SAI सेंटर में हुई खेलो इंडिया पैरा-गेम्स की औपचारिक लॉचिंग

Khelo India Para Games 2023: सोनीपत के बहालगढ़ स्थित SAI सेंटर में पैरा-गेम्स की औपचारिक लॉचिंग की गई, जिसमें राष्ट्रीय पैरा एथलीट अमित सरोहा, सुमित आंतिल, हरविंदर सिंह समेत कई खिलाड़ी शामिल हुए.

Khelo India Para Games 2023: सोनीपत के SAI सेंटर में हुई खेलो इंडिया पैरा-गेम्स की औपचारिक लॉचिंग

Khelo India Para Games 2023: राजधानी दिल्ली में आगामी 10 से 17 दिसंबर तक खेलो इंडिया पैरा-गेम्स के पहले संस्करण का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लगभग 1350 से ज्यादा एथलीट हिस्सा लेंगे. देश में साल 2018 से अब तक 11 खेलो इंडिया गेम्स का आयोजन किया जा चुका है, जिसमें पहली बार पैरा खेलों को शामिल किया गया है. इस आयोजन में हरियाणा के भी लगभग 200 खिलाड़ी शामिल होंगे, जिससे पहले आज सोनीपत के बहालगढ़ स्थित SAI सेंटर में पैरा-गेम्स की औपचारिक लॉचिंग की गई. 

10 दिसंबर से राजधानी दिल्ली में खेलो इंडिया पैरा-गेम्स का आगाज होगा, जिससे पहले आज सोनीपत के बहालगढ़ स्थित SAI सेंटर में पैरा-गेम्स के कई दिग्गजों को आमंत्रित कर पैरा-गेम्स की औपचारिक लॉचिंग की गई. इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय पैरा एथलीट अमित सरोहा, सुमित आंतिल, हरविंदर सिंह समेत कई खिलाड़ी शामिल हुए.

खेलो इंडिया गेम्स  
साल 2018 से अब तक देश में 5 खेलो इंडिया यूथ गेम्स, 3 खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स और 3 खेलो इंडिया विंटर गेम्स का आयोजन किया जा चुका है. अब राजधानी दिल्ली में खेलो इंडिया पैरा-गेम्स के पहले संस्करण का आयोजन किया जाएगा. 

इन 7 स्पर्धाओं का होगा आयोजन
खेलो इंडिया पैरा-गेम्स के पहले संस्करण में पैरा एथलेटिक्स, पैरा निशानेबाजी, पैरा तीरंदाजी, पैरा फुटबॉल, पैरा बैडमिंटन, पैरा टेबल टेनिस और पैरा भारोत्तोलन स्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Anil Vij on PoK: अधीर रंजन चौधरी को विज की नसीहत, PoK पर वो नहीं अमित शाह लेंगे फैसला

दिल्ली में इन 3 स्टेडियम में आयोजित होंगी प्रतियोगिता
दिल्ली में तीन स्टेडियम आईजी स्टेडियम, तुगलकाबाद निशानेबाजी रेंज और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेलो इंडिया पैरा-गेम्स का आयोजन किया जाएगा. 

पैरा खिलाड़ियों ने बताया अच्छी पहल 
पैरा खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई इस पहल से देश के पैरा खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल करने का मौका मिलेगा. कार्यक्रम में मौजूद पैरा खिलाडी अमित सरोहा ने कहा कि यह सरकार का एक बेहतरीन कदम है. पैरा खेलो गेम्स की शुरुआत से खिलाड़ियों को काफी फायदा मिलेगा. 

पैरा ओलंपिक खिलाड़ी सुमित आंतिल ने कहा कि पैरा खिलाड़ियों के लिए सरकार ने बहुत अच्छा स्टेप लिया गया है. खेलो इंडिया में पैरा खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस देखने के लिए मैं काफी उत्सुक हूं और उम्मीद भी है कि खिलाड़ी  बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे. वहीं सुमित ने बताया कि वो अगस्त में होने वाले पैरा ओलंपिक की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वर्ल्ड चैंपियनशिप और पैरा ओलंपिक में एक बार फिर अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे.

Input- Sunil Kumar

Trending news