Haryana News: एनआरआई के लिए बनेगा शिकायत निवारण प्रकोष्ठ! अनिज विज ने लिखा मुख्य सचिव को पत्र
Advertisement

Haryana News: एनआरआई के लिए बनेगा शिकायत निवारण प्रकोष्ठ! अनिज विज ने लिखा मुख्य सचिव को पत्र

Anil Vij Letter: पत्र में लिखा है कि हरियाणा के जो लोग विदेशों में रह रहे हैं, उनकी विभिन्न विभागों जैसे पुलिस, स्वास्थ्य या किसी अन्य विभाग की समस्याएं होती हैं, जिनके समाधान के लिए उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. 

Haryana News: एनआरआई के लिए बनेगा शिकायत निवारण प्रकोष्ठ! अनिज विज ने लिखा मुख्य सचिव को पत्र

चंडीगढ़: शिक्षा, नौकरी या व्यवसाय के लिए वतन से दूर रहे हरियाणावासियों की शिकायतों के जल्द से जल्द निपटारे के लिए राज्य में एनआरआई शिकायत निवारण प्रकोष्ठ बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. इसके लिए गृहमंत्री अनिल विज ने मुख्य सचिव को पत्र लिखा है.  

विज ने पत्र में लिखा है कि उनके ध्यान में आया है कि हरियाणा प्रदेश के जो लोग विदेशों में रह रहे हैं, उनकी विभिन्न विभागों जैसे पुलिस, स्वास्थ्य या किसी अन्य विभाग की समस्याएं होती हैं, जिनके समाधान के लिए उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. कभी-कभी एनआरआई को यह भी पता नहीं होता कि उन्हें समस्या के समाधान के लिए विभाग के किस अधिकारी से संपर्क करना है. ऐसे शिकायतकर्ता/आवेदक यदि विदेश से भारत निर्धारित समय के लिए ही आते हैं. ऐसे में किसी शिकायत का फॉलो अप लेने का समय भी नहीं होता और उन्हें ऐसे लौटना पड़ता है. 

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि इस समस्या से निपटने के लिए एनआरआई शिकायत निवारण प्रकोष्ठ का गठन होना चाहिए, ताकि उन्हें अपनी शिकायतों/आवेदन पत्रों के संबंध में हुई कार्यवाही की जानकारी व उनका समाधान एक ही छत के नीचे आसानी से निर्धारित समय सीमा अवधि में मिल सके.

100 करोड़ की साइबर ठगी का खुलासा, 65 गिरफ्तार 
हरियाणा पुलिस ने करीब 100 करोड़ की साइबर ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश नूंह में किया. गृह मंत्री अनिल विज ने कहा इस मामले में 28 हजार FIR दर्ज की गई हैं. 65 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 250 ऐसे लोग हैं, जिन्हें हरियाणा पुलिस जल्द गिरफ्तार कर लेगी. अनिल विज ने कहा 29 बैंकों से फ्रॉड किया गया है और 347 फर्जी सिम बरामद किए गए हैं. इसके साथ ही कई एटीएम कार्ड और आईपी एड्रेस मिले है. विज ने कहा इस मामले में आईटी एक्सपर्ट्स की भी मदद ली गई है, क्योंकि इनका जाल विदेशों में भी फैला हो सकता है.

इनपुट: विनोद लांबा/ अमन कपूर 

 

Trending news