Sonipat News: अनिश्चितकाल धरने पर बैठे क्लर्क, 'वेतन न बढ़ाने पर 2024 के चुनाव में सरकार को झेलना पड़ेगा खामियाजा'
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1768165

Sonipat News: अनिश्चितकाल धरने पर बैठे क्लर्क, 'वेतन न बढ़ाने पर 2024 के चुनाव में सरकार को झेलना पड़ेगा खामियाजा'

Sonipat Clerks Strike: आज दूसरे दिन लिपिक कर्मचारियों का प्रदर्शन जारी है. जहां मिनी सचिवालय पर बैठे कर्मचारी मिलने वाले वेतन 19,900 से बढ़ाकर 35,400 रुपये करने की मांग कर रहे हैं. साथ ही मांग पूरी न होने पर सरकार को चेतावनी भी दी है. 

Sonipat News: अनिश्चितकाल धरने पर बैठे क्लर्क, 'वेतन न बढ़ाने पर 2024 के चुनाव में सरकार को झेलना पड़ेगा खामियाजा'

Sonipat Hindi News: सोनीपत में दूसरे दिन भी लिपिक कर्मचारियों का प्रदर्शन जारी है. लिपिकों (Clerk) ने मिनी सचिवालय के सामने स्थाई टेंट लगाकर आंदोलन को तेज किया है. अलग-अलग विभाग के सैकड़ों क्लर्क कार्यालय का काम छोड़कर अनिश्चितकाल धरने पर बैठे हैं, जिससे सरकारी ऑफिस का काम बाधित हो गया है. सोनीपत के मिनी सचिवालय पर अलग-अलग विभाग के क्लर्क ने मांगों को लेकर जमकर नारेबाजी की. उनकी मांग है कि सरकार से मिलने वाले वेतन 19,900 रुपये से बढ़ाकर 35,400 किया जाना चाहिए. वहीं प्रत्येक विभाग में क्लर्क की हड़ताल से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है. क्लर्क का ऐलान है कि 2024 के चुनाव में सरकार को खामियाजा भुगताना पड़ेगा.

क्लर्क वेतन में बढ़ोतरी की रह रहे मांग 
सोनीपत के मिनी सचिवालय पर क्लर्क अनिश्चित काल धरना आज दूसरे दिन भी जारी है. शिक्षा, स्वास्थ्य, पीडब्ल्यूडी, कृषि, डीसी ऑफिस समेत सभी विभागों के क्लर्कस् ने काम को ठप्प कर धरने को मजबूती देने का काम किया है. क्लर्कस् का कहना है कि 19,900 रुपये सरकार की तरफ से वेतनमान मिलता है और इस वेतन से उनके परिवार का गुजारा नहीं होता है. 

ये भी पढ़ें: Delhi Weather Update: घर से निकलने से पहले साथ ले लें छाता और रेनकोट, बारिश को लेकर 1 हफ्ते का येलो अलर्ट जारी

मांगे पूरी न होने पर 2024 के चुनाव में सरकार को झेलना पड़ेगा खामियाजा
वहीं आज के इस आधुनिक युग में सभी क्लर्क प्रत्येक विभाग की रीड की हड्डी है. हर क्लर्क को डिजिटलाइजेशन से जोड़ा गया है. सारा कार्य ऑनलाइन किया जा रहा है. इसी को लेकर क्लर्क का कहना है कि सरकार उनके वेतनमान में बढ़ोतरी करें. उनका जिला प्रशासन के माध्यम से पहले भी कई बार सरकार को ज्ञापन भेजकर अवगत कराया जा चुका है, लेकिन बार-बार उनकी मांगों को अनदेखा किया जा रहा है.  इसी के लेकर अब वे विवश होकर अनिश्चितकाल धरने के लिए बैठ गए हैं. उनका ये भी कहना है कि मांगे पूरी नहीं कई गई तो 2024 के चुनाव में सरकार को इसका खामियाजा झेलना पड़ेगा.  

मांगे पूरी न होने पर ऐसे ही जारी रहेगा आंदोलन 
वीरवार को पूरे हरियाणा में सभी मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन चल रहा है. कर्मचारियों का कहना है कि जब तक मांग पूरी नहीं होगी तब तक आंदोलन यूं ही चलता रहेगा. गौरतलब है कि क्लर्ककों की हड़ताल के कारण नगर निगम में करीबन 40 से ज्यादा, रोडवेज में करीबन 30, स्वास्थ्य विभाग में करीबन 50 समेत अन्य विभागों में लिपिक अनुपस्थित रहे हैं. सोनीपत में करीबन 1500 लिपिक कार्यरत हैं.

वहीं हिसार धरने पर बैठे कर्मचारियों का कहना हैं कि करनाल में घेराव के वक्त उन्हें मेयर ने लिखित में दिया था कि समस्याओं के बारे में उनके प्रतिनिधमंडल की मुलाकात सीएम से करवाई जाएगी, लेकिन हुआ कुछ नहीं. ऐसे में अब हरियाणा भर के क्लर्क हड़ताल पर है, ये हड़ताल अनिश्चितकालीन तक जारी रहेगी.

 

Input: Sunil Kumar, Rohit Kumar

Trending news