दिल्ली पुलिस कमिश्नर आलोक वर्मा बने सीबीआई के नए डायरेक्टर
Advertisement

दिल्ली पुलिस कमिश्नर आलोक वर्मा बने सीबीआई के नए डायरेक्टर

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर आलोक वर्मा सीबीआई के नए डायरेक्टर होंगे। प्रधानमंत्री मोदी सीबीआई डायरेक्टर पद के लिए वर्मा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वर्मा दो साल तक सीबीआई चीफ रहेंगे। वह अनिल सिन्हा की जगह लेंगे।

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली के पुलिस कमिश्नर आलोक वर्मा सीबीआई के नए डायरेक्टर होंगे। प्रधानमंत्री मोदी सीबीआई डायरेक्टर पद के लिए वर्मा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वर्मा दो साल तक सीबीआई चीफ रहेंगे। वह अनिल सिन्हा की जगह लेंगे।

उन्हें इस पद पर दो साल के लिए नियुक्त किया गया है. 1979 बैच के आईपीएस आलोक वर्मा को पिछले साल मार्च में दिल्ली पुलिस का कमिश्नर नियुक्त किया गया था। इससे पहले वे तिहाड़ जेल के डीजी के पद पर तैनात थे।

उन्होंने दिल्ली पुलिस कमिश्नर के अलावा दिल्ली पुलिस में विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। इनमें डीसीपी (साउथ), जेसीपी (क्राइम ब्रांच), जेसीपी (नई दिल्ली रेंज), स्पेशल पुलिस कमिश्नर (इंटेलिजेंस) और स्पेशल पुलिस कमिश्नर (विजिलेंस) शामिल हैं।

आलोक वर्मा के अलावा सीबीआई डायरेक्टर पद की दौड़ में तीन और आईपीएस अफसर शामिल थे, जिनमें सशस्त्र सीमा बल की डायरेक्टर अर्चना रामासुंदरम, गृह मंत्रालय के स्पेशल सेक्रटरी रूपक कुमार दत्ता और महाराष्ट्र के डीजीपी सतीश माथुर थे।

पीएम मोदी की अध्यक्षता में सिलेक्शन पैनल की मीटिंग में वर्मा के नाम पर आम सहमति नहीं बन सकी थी। सिलेक्शन पैनल में प्रधानमंत्री के अलावा लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस जे. एस. खेहड़ शामिल थे।

गौरतलब है कि सीबीआई निदेशक अनिल सिन्हा दिसंबर में अपने पद से रिटायर्ड हो गए थे। उनके स्थान पर गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को अस्थायी तौर पर सीबीआई का चीफ बनाया गया था लेकिन अब आलोक वर्मा के रूप में सीबीआई को अपना पूर्ण कालिक प्रमुख मिल गया है।

 

Trending news