DNA: OPERATION 'कार'-नामा, या तो रिश्वत दो.. या फिर लटके रहो!
Advertisement

DNA: OPERATION 'कार'-नामा, या तो रिश्वत दो.. या फिर लटके रहो!

DNA Analysis: आज DNA में हम कार शोरूम वालों की काली कमाई वाले Business Model का खुलासा करेंगे. जिसमें Showrooms वाले Waiting Period वाली कारों के जरिये रिश्वत के रूपयों से अपनी जेबें भर रहे हैं. आपको पता होगा कि अकसर ज्यादा Demand में रहने वाली कारों पर Waiting होती है.

DNA: OPERATION 'कार'-नामा, या तो रिश्वत दो.. या फिर लटके रहो!

DNA Analysis: आज DNA में हम कार शोरूम वालों की काली कमाई वाले Business Model का खुलासा करेंगे. जिसमें Showrooms वाले Waiting Period वाली कारों के जरिये रिश्वत के रूपयों से अपनी जेबें भर रहे हैं. आपको पता होगा कि अकसर ज्यादा Demand में रहने वाली कारों पर Waiting होती है. बुकिंग करने के बाद भी कई महीनों बाद आपको कार की Delivery मिलती है. लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक साल waiting वाली कार आपको एक दिन में मिल सकती है तो आप कहेंगे ये तो हो ही नहीं सकता. लेकिन यकीन मानिये, ये हो रहा है. ज़ी न्यूज़ की Under Cover Reporting ने अलग-अलग शहरों में मारूति और Hyundai कार के अलग-अलग Showrooms में चल रहे इस Scam को खुफिया कैमरे में Record किया है. जिसमें Showrooms वाले खुद कह रहे हैं कि एक साल की Waiting वाली कार एक दिन में ले लो. आज DNA में हम कार Showroom वालों के Waiting Period वाले इसी Scam का खुलासा करेंगे. जिसे हमने नाम दिया है - OPERATION कार-नामा.

एकता के धागे को कमजोर करने की कोशिश

हिंदुस्तान को अनेकता में एकता का देश कहा जाता है...और हमारी सांस्कृतिक विरासत वो धागा है, जिसने अलग अलग धर्म, पंथ और भाषा-वर्ग के लोगों को एक साथ, इस तरह बांध रखा है कि हम अलग-अलग होते हुए भी एक हैं, लेकिन आज एकता के इस धागे को कमज़ोर करने की कोशिशें हो रही हैं . हमारी संस्कृति, हमारे त्योहारों को ही निशाना बनाया जा रहा है . दरअसल बीते कुछ वक्त से हमारे देश में त्योहारों और शोभायात्राओं पर योजनाबद्ध हिंसा का एक ऐसा खास Pattern चल रहा है, जो बेहद डरावना है...और हरियाणा का नूंह इसका सबसे ताज़ा उदाहरण है. इसीलिए आज DNA में हम हिंसा के इसी Pattern का विश्लेषण करेंगे.

Climate Change के Time Bomb का विश्लेषण

समन्दरों का ख्याल आते ही हमारे ज़ेहन में साफ़ नीले पानी और ख़ूबसूरत  beaches  की तस्वीरें तैरने लगती हैं और ये  स्वाभाविक भी है, क्योंकि हमने पानी को हमेशा नीले रंग से ही जोड़ कर देखा है, लेकिन अगर मैं आपसे कहूं कि आप अपना ये ख्याल बदल लीजिए, क्योंकि समन्दर जल्दी ही नीले नहीं बल्कि हरे रंग के होने वाले हैं तो आप क्या कहेंगे, हो सकता है आप चौक जाएं, लेकिन आज हम OCEANS के बदलते रंग पर जो रिपोर्ट दिखाने वाले हैं, उसे देखकर आप हैरान ही नहीं...परेशान भी हो जाएंगे, क्योंकि आज हम DNA में  Climate Change के Time Bomb का विश्लेषण करने वाले हैं, ऐसा Time Bomb जिसकी घड़ी, पूरी मानवता के सिर पर टिक टिक कर रही है .

एक बहुत बड़ा कार-नामा

लेकिन आज DNA में सबसे पहले एक बहुत बड़ा कार-नामा. जो कार से जुड़ा है . जिसका खुलासा होते ही बड़ी-बड़ी कार कंपनियों के नाम दागदार हो जाएंगे.

कार-नामे का खुलासा

मान लीजिये कि आपको एक नई कार लेनी है. आप कार शोरूम पर गए. वहां आपने जो कार पसंद की, उसके बारे में शोरूम के Executive ने बताया कि कार की Delivery मिलने में, कम से कम 6 से 8 महीने लगेंगे. तो आप क्या करेंगे ? जाहिर है मायूस हो जाएंगे. आपने और आपके परिवार ने नई कार को लेकर जो सपने संजोए...वो आपको अपनी आंखों के सामने बिखरते हुए नजर आएंगे. एक आम आदमी के लिए कार कितनी बड़ी चीज होती है, ये हम भी जानते हैं और आप भी. हो सकता है कि आपमें से किसी के साथ ऐसा हुआ भी हो, जब आप अपनी पसंदीदा कार इसलिए ना ले पाए हों क्योंकि उसकी Waiting List काफी लंबी थी. लेकिन ये इंडिया है. यहां सबकुछ हो सकता है. बस जुगाड़ होना चाहिए. यही फॉर्मूला Car Showrooms वाले भी अपनाते हैं. और ऊपर की कमाई कर लेते हैं. आज DNA में हम इसी कार-नामे का खुलासा करेंगे.

Showrooms में रिश्वत वाला कार-नामा

सरकारी दफ्तरों और विभागों में भ्रष्टाचार की खबरें तो आम आदमी के लिए आम बात हो चुकी हैं. लेकिन Maruti Car Showrooms वाले कैसे Waiting Scam कर रहे हैं. ये हमारे लिए भी Shocking था. ज़ी न्यूज़ की Under-Cover Reporting टीम ने पूरी रिसर्च और सबूतों के साथ ये खुलासा किया है. जिसमें ज़ी न्यूज़ के खुफिया कैमरे पर देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी के Showrooms के Staff ने खुद कबूल किया है कि जिस कार की वेटिंग 6 से 8 महीने है, वो कार 2 दिन से 15 दिन के अंदर मिल जाएगी. बस इसके लिए अतिरिक्त सुविधा शुल्क चुकाना होगा. जिसे आपकी और हमारी भाषा में रिश्वत कहा जाता है. तो आइये आपको बताते हैं कि कैसे Waiting-Period की आड़ लेकर देश की सबसे बड़ी कार कंपनी के Showrooms में रिश्वत वाला कार-नामा हो रहा है.

या लूट रहे या लटका रहे..

दिल्ली देश की राजधानी है. प्रधानमंत्री से लेकर परिवहन मंत्री तक सभी यहीं रहते हैं. बड़ी-बड़ी संवैधानिक और प्रशासनिक मुख्यालय यहां हैं. लेकिन दिल्ली में Maruti Cars बेचने के नाम पर तमाम Showrooms ग्राहकों को या तो लूट रहे हैं या वेटिंग के नाम पर उन्हें लटका रहे हैं... Operation कार-नामा का Part One इसकी गवाही दे रहा है.

70-80 हजार रूपये वसूले जा रहे

Waiting Period वाली कारें जल्दी Deliver करने के लिए 70-80 हजार रूपये वसूले जा रहे हैं. ये पैसा Black में लिया जा रहा है. यानी ये पैसा Cash में लिया जा रहा है जिसकी कोई रसीद भी नहीं दी जा रही. Car Showrooms में Waiting Period वाली कारें मौजूद रहती हैं जिन्हें Black में ज्यादा पैसा लेकर बेचने के मकसद से ही रखा जाता है. ज़ी न्यूज़ के खुफिया कैमरे पर गाजियाबाद में स्थित MAruti Showroom के स्टाफ ने खुद कबूल किया है कि मार्केट में Waiting वाली सारी गाड़ियां ऐसे ही बिक रही हैं. Car Showrooms का Staff ऐसे ग्राहकों की तलाश में रहता है जिन्हें कार खरीदने की जल्दी होती है .

Car Show Room में ये कारनामा चल रहा..

अब आपके दिमाग में सवाल आ रहा होगा कि हमने तो आपको सिर्फ दो ही Car Showrooms के Example दिखाये हैं. इससे ये तो साबित नहीं होता कि हर Car Show Room में ये कारनामा चल रहा होगा. बात सही भी है. इसलिए ज़ी न्यूज़ की टीम दिल्ली के दिलशाद गार्डन इलाके में मारूति सुजुकी के एक और Showroom में पहुंची. तो क्या खुलासा हुआ. ये आपको Operation कार-नामा के Part Two में बताएंगे...

मारूति के Showrooms वालों का जवाब

कार जल्दी लेनी है तो रिश्वत देनी पड़ेगी. Waiting Period वाली गाड़ियों पर मारूति के Showrooms वालों का जवाब एकदम Clear है. और ये रिश्वतखोरी कितने खुलेआम चल रही है. उम्मीद है कि आप ये काला खेल समझ गये होंगे. अगर एक नंबर से गाड़ी चाहिए तो एक साल लगेगा. लेकिन अगर दो नंबर से चाहिए तो 10-15 दिन में गाड़ी की डिलीवरी की Full Guarantee. गाड़ी की Actual कीमत में भले ही Bargaining हो जाए. लेकिन गाड़ी को जल्दी लेने के लिए जो पैसा ब्लैक में देना है. उसमें कोई Bargaining नहीं. लेकिन अगर Black में Deal पक्की हो गई तो फिर, गाड़ी की जल्द से जल्द Delivery की गारंटी Showroom वालों की.

Black में पैसा कमाने का Golden Period

और ये कार-नामा मारूति के किसी एक Showroom में चल रहा हो. ऐसा तो बिलकुल भी नहीं है. अलग-अलग शहर...अलग-अलग Showrooms... और कार-नामा एक. मारूति की Waiting Period वाली कारों को Showrooms वालों ने Black में पैसा कमाने का Golden Period बना लिया है. Car Showrooms के इस Black कार-नामे का Part Three तो और भी ज्यादा चौंकाने वाला है...

Waiting वाली कार हाथों-हाथ ले लो या..

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारूति सुजुकी के Showrooms में कैसा कारनामा चल रहा है. Waiting Period वाली कारों को Showrooms वालों ने कैसे Black Money कमाने का जरिया बना लिया है. मतलब रिश्वत दो, और लंबी-लंबी Waiting वाली कार हाथों-हाथ ले लो. वरना बुकिंग करके इंतजार करते रहो. कार बेचने वाली कंपनियों के इस खेल का पूरा सच हमने आपको दिखाया, लेकिन बात यहीं खत्म नहीं होती. मारूति की कारें बेचने वाले Showrooms का Staff खुलकर अपने इस कारनामे की गवाही देता है. वो भी बिना डरे. क्योंकि ऊपर से लेकर नीचे तक..सब मिले हुए हैं .

रिश्वत देने वालों के लिए कोई Waiting Period नहीं

ये खुलासा सिर्फ आपके लिए ही नहीं..हमारे लिए भी Surprising है. सोचिये..देश की सबसे बड़ी और बहुत पुरानी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी और Hyundai के Showrooms में गाड़ियां की बिक्री में रिश्वत का कारनामा हो रहा है. रिश्वत देने वालों के लिए कोई Waiting Period नहीं. और आम ग्राहकों के लिए लंबी वेटिंग. तो अगर आपने भी कार की बुकिंग करवाई हुई है और कार बेचने वाली कंपनी आपको वेटिंग का बहाना बनाकर बार-बार तारीख पर तारीख दे रही है तो समझ लीजिये. Car Showrooms वाले आपके साथ धोखा कर रहे हैं और जो कार आपको मिलनी चाहिए..उसे रिश्वत लेकर किसी दूसरे को बेच रहे हैं.

शेयर करें अपना वीडियो

अगर आप भी कार कंपनियों के इस कारनामे के शिकार हुए हैं. तो आप अपना Experience बताते हुए अपना वीडियो हमें नीचे दिये गये Whatsapp नंबर पर Send कीजिये. हम आपका वीडियो अपने शो में जरूर दिखाएंगे.

Trending news