VIDEO: क्या आपको मौत से डर नहीं लगता? वाजपेयी ने दिया था ये जवाब
Advertisement

VIDEO: क्या आपको मौत से डर नहीं लगता? वाजपेयी ने दिया था ये जवाब

वाजपेयी की मौत की खबर से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है. ऐसे वक्त में हम आपको उनके एक पुराने इंटरव्यू का एक सवाल याद दिला रहे हैं, जिसमें उनसे पूछा गया था कि क्या उन्हें मौत से डर नहीं लगता है?

VIDEO: क्या आपको मौत से डर नहीं लगता? वाजपेयी ने दिया था ये जवाब

नई दिल्ली: भारतरत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का लंबी बीमारी के बाद देहांत हो गया है. करीब 14 साल से बीमार चल रहे वाजपेयी ने 93 साल की उम्र में दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली. जिस वक्त वाजपेयी ने अंतिम सांस ली उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स में ही मौजूद रहे. वाजपेयी की मौत की खबर से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है. ऐसे वक्त में हम आपको उनके एक पुराने इंटरव्यू का एक सवाल याद दिला रहे हैं, जिसमें उनसे पूछा गया था कि क्या उन्हें मौत से डर नहीं लगता है? इस सवाल के जवाब में वाजपेयी ने कहा था कि उन्हें मौत से डर नहीं लगता है, लेकिन उनकी इच्छा है कि वह भारत में ही दोबारा जन्म लेना चाहते हैं.

पत्रकार का सवाल: आतंकियों की हिट लिस्ट में आपका नाम है क्या आपको मौत का खौफ नहीं?
वाजपेयी का जवाब: केवल मेरा नाम नहीं है मेरी पार्टी के बहुत से लोगों का नाम है. कुछ पार्टी के कार्य्रकर्ता आतंकियों की गोली का निशाना भी बन चुके हैं. सत्यपाल सिन्हा की हत्या हुई थी तो मैं वहां गया था. मैंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष तो मैं हूं, अगर उन्हें हत्या करनी है तो मुझे मारे. मौत तो एक दिन आनी है, मौत से डरना क्या. आतंकवाद का निशाना अगर बनना पड़ा तो मरते-मरते परमात्मा से यही प्रार्थना करेंगे फिर से भारत में जन्म दे, ताकि आतंकवाद पर विजय प्राप्त कर हम भारत को अखंड और अजेय बना सकें.'

आइए वाजपेयी के 5 कोट पर नजर डालते हैं जो काफी चर्चित हुए हैं.-:
1. बंदूकें नहीं, केवल भाईचारा से ही समस्‍याओं का समाधान निकाला जा सकता है.

2. मेरे लिए सत्‍ता कभी आकर्षण की चीज नहीं रही.

ये भी पढ़ें: VIDEO: जब सोनिया गांधी पर भड़क गए थे वाजपेयी, डांटते हुए सिखाई थी सभ्यता

3. हमारे परमाणु हथियार विशुद्ध रूप से किसी विरोधी की तरफ से परमाणु हमले के डर को खत्म करने के लिए हैं.

4. मैं 1952 से चुनाव लड़ रहा हूं लेकिन किसी पर कीचड़ नहीं फेंका.

5. मैं पाकिस्‍तान के लोगों और हुक्‍मरानों से कहना चाहता हूं कि हम आपके साथ शांति और भाईचारा चाहते हैं ताकि हम साथ मिलकर दक्षिण एशिया की तकदीर बदल सकें.

Trending news