आईआईटी-मद्रास विवाद: DYFI सदस्यों ने परिसर के बाहर किया प्रदर्शन
Advertisement

आईआईटी-मद्रास विवाद: DYFI सदस्यों ने परिसर के बाहर किया प्रदर्शन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कथित आलोचना पर छात्रों के एक संगठन की मान्यता रद्द कर दिये जाने के विरोध में यहां आईआईटी मद्रास के बाहर एक सड़क को बंद करने का प्रयास करने के लिए वामपंथी छात्र संगठन डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीवाईएफआई) के कई कार्यकर्ताओं को आज हिरासत में ले लिया गया।

चेन्नई : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कथित आलोचना पर छात्रों के एक संगठन की मान्यता रद्द कर दिये जाने के विरोध में यहां आईआईटी मद्रास के बाहर एक सड़क को बंद करने का प्रयास करने के लिए वामपंथी छात्र संगठन डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीवाईएफआई) के कई कार्यकर्ताओं को आज हिरासत में ले लिया गया।

इस मामले को लेकर कुछ राजनीतिक पार्टियों ने अभिव्यक्ति की आजादी को उत्पन्न ‘खतरे’ को लेकर चिंता व्यक्त की है। पुलिसकर्मियों द्वारा दूर हटाये जाने के बावजूद, डीवाईएफआई के उत्तेजित सदस्यों ने मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ नारेबाजी की।

संगठन के सदस्यों की पुलिस के साथ जोरदार तकरार हुयी और उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी-एम) के प्रबंधन के खिलाफ भी नारेबाजी की । उन्होंने हाल ही में अंबेडकर पेरियार स्टडी सर्किल की मान्यता समाप्त करने पर इसके खिलाफ कार्रवाई की मांग भी की।

डीवाईएफआई के एक कार्यकर्ता ने कहा कि तमिलनाडु में आरएसएस के एजेंडे को अनुमति नहीं दी जाएगी। पुलिस ने बताया कि और अधिक प्रदर्शन होने की संभावना को देखते हुये आईआईटी-एम के इर्द-गिर्द सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है।

इस बीच, द्रमुक और एडीएमके ने आईआईटी एम के अधिकारियों द्वारा ‘असहिष्णुता’ दिखाये जाने पर ‘क्षोभ’ व्यक्त किया है और अभिव्यक्ति की आजादी पर ‘खतरों’ को लेकर चिंता व्यक्त की है।  शोधकर्ताओं ने कहा कि यह निष्कर्ष दोनों समूहों के बच्चों पर किए गए। इस शोध में यह भी पता चला कि रातभर गुणवत्ता निद्रा लेने से बच्चों के बौद्धिक कामकाज को बढ़ावा मिलता है।

 

Trending news