पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर वाराणसी में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम
Advertisement
trendingNow1289905

पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर वाराणसी में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज वाराणसी दौरे के मद्देनजर यहां सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं। दो वर्ष पहले प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद मोदी का वाराणसी का यह सातवां दौरा है जो कि उनका संसदीय क्षेत्र भी है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा संभालने वाले स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) कर्मी कुछ दिनों पहले ही शहर पहुंच गए थे।

पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर वाराणसी में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज वाराणसी दौरे के मद्देनजर यहां सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं। दो वर्ष पहले प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद मोदी का वाराणसी का यह सातवां दौरा है जो कि उनका संसदीय क्षेत्र भी है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा संभालने वाले स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) कर्मी कुछ दिनों पहले ही शहर पहुंच गए थे।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने मोदी की सुरक्षा और सुचारू यातायात के लिए 15 पुलिस अधीक्षक, 23 सहायक पुलिस अधीक्षक, 58 उपाधीक्षक और निचले रैंक के सैकड़ों पुलिस कर्मियों को लगाया गया है। इसके अलावा त्वरित कार्य बल, प्रोविंशियल आम्र्ड कांस्टैबुलरी (पीएसी) और होमगार्ड की कंपनियां भी तैनात की हैं। गंगा घाट पर नौसेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और पीएसी के गोताखोरों को तैनात किया गया है जहां मोदी के दिन में बाद में दौरा करने का कार्यक्रम है।

इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री मोदी अपने विशेष विमान से बाबतपुर हवाई अड्डा पहुंचे। हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक और राज्य के मंत्री ब्रह्मा शंकर त्रिपाठी ने उनकी अगवानी की। हवाई अड्डे से मोदी एक हेलीकाप्टर से बलिया के लिए रवाना हो गए। मोदी के दोपहर में वाराणसी लौटने की उम्मीद है और वह यहां करीब छह घंटे रूकेंगे जिस दौरान वह एक कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे जिसमें सैकड़ों लाभार्थियों को ई.रिक्शा वितरित किये जाएंगे।

यह कार्यक्रम डीजल रेल कारखाना (डीएलडब्ल्यू) परिसर में आयोजित होगा। उम्मीद है कि मोदी वहां शहर के विशिष्ट व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे जिसमें कलाकार, शिक्षाविद्, न्यायविद् और स्वसहायता समूह संचालित करने वाले लोग शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी उसके बाद ‘ज्ञान प्रवाह’ का दौरा करेंगे जो कि एक सांस्कृति अध्ययन केंद्र है जहां वह शहर की एक लड़की सोनी चौरसिया से मुलाकात करेंगे जिसने हाल में 126 घंटे लगातार कथक नृत्य प्रस्तुत करके एक विश्व रिकार्ड बनाया है।

मोदी उसके बाद अस्सी घाट जाएंगे जहां वह 11 सौर चालित नौकाएं शुरू करेंगे। मोदी मई 2014 के आम चुनाव में वाराणसी से निर्वाचित होने के बाद से ही गंगा को साफ करने का आह्वान कर रहे हैं। सौर चालिक नौकाओं का उद्देश्य पवित्र गंगा नदी में प्रदूषण कम करना है।

Trending news