विदेश सचिव एस जयशंकर का अमेरिकी दौरा आज से, भारतीय की सुरक्षा का मुद्दा उठाएंगे
Advertisement

विदेश सचिव एस जयशंकर का अमेरिकी दौरा आज से, भारतीय की सुरक्षा का मुद्दा उठाएंगे

विदेश सचिव एस जयशंकर मंगलवार को अमेरिका यात्रा पर जाएंगे। विदेश सचिव अमेरिकी दौरे में जब डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों के साथ बात करेंगे तो एच1 बी वीजा पर संभावित कठोर नीति और भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर भारत की चिंताओं से अवगत कराएंगे।

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : विदेश सचिव एस जयशंकर मंगलवार को अमेरिका यात्रा पर जाएंगे। विदेश सचिव अमेरिकी दौरे में जब डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों के साथ बात करेंगे तो एच1 बी वीजा पर संभावित कठोर नीति और भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर भारत की चिंताओं से अवगत कराएंगे।

इस दौरान एच 1बी वीजा पर संभावित प्रतिबंध और भारतीयों की सुरक्षा पर भारत की चिंता समेत अहम द्विपक्षीय मुद्दों और भारतीयों की सुरक्षा के विषय पर चर्चा होने की संभावना है। अधिकारियों के अनुसार, जयशंकर अपनी इस चार दिवसीय यात्रा के दौरान डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों के साथ परस्पर हित के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे। वस्तुत: घृणा अपराध की घटना में कंसास शहर के एक व्यस्त बार में एक भारतीय इंजीनियर की हत्या के कुछ ही दिनों बाद जयशंकर के चार चार दिवसीय दौरे में वार्ता के दौरान भारत की ओर से अपने नागरिकों की सुरक्षा के मुद्दे को भी उठाये जाने की उम्मीद है।

भारत ट्रंप प्रशासन की आव्रजन नीतियों को कड़ा किए जाने के संभावित प्रतिकूल असर को लेकर भी चिंतित है। यह उल्लेख करते हुए कि सरकार एच1 बी वीजा मुद्दे से जुड़ी चिंताओं पर ट्रंप प्रशासन के साथ-साथ अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों के साथ वार्ता कर रही है, अधिकारियों ने कहा कि विदेश सचिव अपनी बैठकों के दौरान भारत के इस दृष्टिकोण के बारे में बताएंगे कि भारतीय आईटी कंपनियां अपने प्रतिष्ठानों की प्रतिस्पर्धा बढ़ाकर अमेरिकी अर्थव्यवस्था में योगदान दे रही है। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news