गणतंत्र दिवस के मौके पर जमीन से आसमान तक सुरक्षा कवच, दिल्ली सहित पूरे देश में सिक्‍योरिटी के पुख्ता इंतजाम
Advertisement

गणतंत्र दिवस के मौके पर जमीन से आसमान तक सुरक्षा कवच, दिल्ली सहित पूरे देश में सिक्‍योरिटी के पुख्ता इंतजाम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं और संवेदनशील इलाकों सहित चप्पे चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं। साथ ही, देशभर में गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं।  जानवरों के आनेजाने एवं अन्य गतिविधियों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है क्योंकि ऐसी खुफिया सूचना है कि आतंकवादी समूह उनका इस्तेमाल आत्मघाती हमलावर के तौर पर कर सकते हैं। इसके अलावा जगह जगह पर अवरोधक लगाकर आने जाने वाले वाहनों की जांच की जा रही है।

गणतंत्र दिवस के मौके पर जमीन से आसमान तक सुरक्षा कवच, दिल्ली सहित पूरे देश में सिक्‍योरिटी के पुख्ता इंतजाम

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं और संवेदनशील इलाकों सहित चप्पे चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं। साथ ही, देशभर में गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं।  जानवरों के आनेजाने एवं अन्य गतिविधियों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है क्योंकि ऐसी खुफिया सूचना है कि आतंकवादी समूह उनका इस्तेमाल आत्मघाती हमलावर के तौर पर कर सकते हैं। इसके अलावा जगह जगह पर अवरोधक लगाकर आने जाने वाले वाहनों की जांच की जा रही है।

गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि अबु धाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान हैं। ऐतिहासिक राजपथ पर विशेष इंतजाम किये गए हैं जहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी देश की प्रदर्शित होने वाली सैन्य ताकत देखेंगे। राष्ट्रपति सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर हैं।

दिल्ली पुलिस को आज एक विशेष परामर्श भेजकर सूचना दी गई कि आतंकवादी समूह रेलवे स्टेशन जैसे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए जानवरों का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि अफरा तफरी मचायी जा सके।

दिल्ली पुलिस को पहले यह परामर्श भेजा गया था कि आतंकवादी समूह नयी तकनीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज उसे एक विशेष परामर्श मिला जिसमें इस तरह के हमले की चेतावनी दी गई। परामर्श दिल्ली पुलिस की विशेष इकाई द्वारा जारी किया गया जिसमें कर्मियों से चुराये गए पालतू जानवरों को ध्यान में रखने के लिए कहा गया क्योंकि हो सकता है कि आतंकवादी समूहों ने उन्हें आतंकवादी हमले करने के लिए चुरा लिया हो।

दिल्ली में पुलिस और अर्धसैनिक बल के करीब 60 हजार जवान कड़ी चौकसी रखे हुए हैं। इस दौरान गुप्तचर जानकारी के मद्देनजर विशेष जोर हवाई खतरों को निष्क्रिय करने पर दिया जा रहा है। परेड के दौरान यातायात व्यवस्था के प्रबंधन के लिए यातायात पुलिस के 1500 जवानों को तैनात किया गया है। ऐतिहासिक राजपथ पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये गए हैं जहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी देश की आन बान शान के प्रतीक सैन्य ताकत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों को देखेंगे। राष्ट्रपति सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर हैं।

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया है कि सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध किये गए हैं। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी क्षेत्र में गश्त कर रहे हैं जबकि सीमाओं को सील कर दिया गया है। हाल में ऐसी खुफिया सूचना प्राप्त हुई है कि लश्कर ए तोएबा जैसे आतंकवादी समूह हेलीकाप्टर चार्टर सेवाएं और चार्टर उड़ानों का इस्तेमाल करते हुए हवाई हमले की योजना को अंजाम देने की ताक में हैं। ऐसे में दिल्ली पुलिस अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर कड़ी सतर्कता रख रही है। दिल्‍ली में जगह जगह बैरिकेट लगाकर आने जाने वाले वाहनों की जांच की जा रही है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुलिस किसी भी हमले को विफल करने या उड़ने वाली संदिग्ध वस्तुओं की पहचान करने के लिए ड्रोन निरोधक तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा सुरक्षा कर्मी विमान निरोधक बंदूकों के साथ उंची इमारतों पर तैनात रहेंगे। सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं और नियंत्रण कक्ष स्थापित किये गए हैं ताकि कैमरों से मिलने वाली फीड की निगरानी की जा सके।

वहीं, 26 जनवरी को सुबह 10 बजकर 35 मिनट से सवा बारह बजे के बीच इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से किसी भी वाणिज्यिक उड़ान को उड़ान भरने या उतरने की अनुमति नहीं है। गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों के मद्देनजर पंजाब, हरियाणा और दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। 

Trending news