सरकार ने उर्वरकों पर सब्सिडी जारी रखने का दिया आश्वासन
Advertisement

सरकार ने उर्वरकों पर सब्सिडी जारी रखने का दिया आश्वासन

सरकार ने कहा कि यूरिया की मौजूदा खुदरा कीमत 5360 रूपये प्रति टन में बढोतरी नहीं की जायेगी तथा उर्वरकों पर दी जाने वाली सब्सिडी जारी रहेगी।

नई दिल्ली : सरकार ने कहा कि यूरिया की मौजूदा खुदरा कीमत 5360 रूपये प्रति टन में बढोतरी नहीं की जायेगी तथा उर्वरकों पर दी जाने वाली सब्सिडी जारी रहेगी।

रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने आज राज्यसभा में उर्वरकों के बारे में एक निजी विधेयक पर हुई चर्चा के हस्तक्षेप में यह आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि एक व्यापक उर्वरक नीति लाने के लिए तैयारियां की जा रही है जिसमें उत्पादन और वितरण के बारे में संतुलित दृष्टिकोण अपनाया जायेगा।

उन्होंने सदस्यों की इन आशंकाओं को निर्मूल बताया कि नरेन्द्र मोदी सरकार यूरिया की कीमत बढ़ाना चाहती है और उर्वरकों पर दी जाने वाली सब्सिडी को खत्म करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि यूरिया की न्यूनतम खुदरा कीमत में बढोतरी नहीं की जायेगी तथा उर्वरकों पर दी जाने वाली सब्सिडी जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि सब्सिडी किसानों की सुरक्षा के लिए दी जाती है और यह जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार आंशिक रूप से विनियंत्रित एनपीके एवं डीएपी खादों की कीमतों को भी कम करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इसे कम कैसे किया जाये, उसके उपायों के बारे में विचार किया जा रहा है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार उर्वरकों की कीमतों पर नजर रखे हुए है। मंत्री के हस्तक्षेप के बाद सदन ने ध्वनिमत से इस निजी विधेयक को वापस लेने को मंजूरी दे दी।

Trending news