जीएसटी के स्वागत में संसद के केंद्रीय कक्ष में होगी सितारों से जगमगाती रात
Advertisement

जीएसटी के स्वागत में संसद के केंद्रीय कक्ष में होगी सितारों से जगमगाती रात

 30 जून की रात संसद में अमिताभ बच्चन, रतन टाटा, लता मंगेशकर उपस्थित रहेंगे. (फाइल)

नई दिल्ली. संसद के केंद्रीय कक्ष में 30 जून की आधी रात सितारों से जगमगाएगी. इसमें मेगास्टार अमिताभ बच्चन से लेकर उद्योग जगत की जानी मानी हस्ती रतन टाटा और स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर उपस्थिति होंगी. इसके अलावा और भी कई जानी मानी हस्तियां इस अवसर पर केद्रीय कक्ष की शोभा बढ़ा रही होंगी जब आजादी के बाद के सबसे बड़े कर सुधार माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की शुरआत की जाएगी.

1997 में आधी रात को संसद में कार्यक्रम बुलाया गया था

इससे पहले 1997 में आजादी की स्वर्ण जयंती के मौके पर संसद का विशेष सत्र बुलाया गया था जिसमें आधी रात का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. लेकिन इस बार यह संसद के केंद्रीय कक्ष में भव्य कार्यक्रम होगा जिसे इस महत्वपूर्ण कर सुधार की शुरआत के लिए चुना गया है. कार्यक्रम में राष्टूपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपस्थित होंगे. यह कार्यक्रम 15 अगस्त 1947 की आधी रात की याद दिलाने वाला होगा जब भारत अपनी भविष्य की राह पर आगे निकला था. 

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और एच डी देवगौड़ा को भी दिया गया न्यौता

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवगोड़ा को भी इस नई कर प्रणाली की शुरआत के एतिहासिक क्षण पर आमंत्रित किया गया है. माना जा रहा है कि जीएसटी के लागू होने से 2,000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था को नया आकार देगी. कांग्रेस पार्टी ने कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है. समझा जा रहा है कि छोटे, मध्यम और व्यापारियों को होने वाले कठिनाई को देखते हुए कांग्रेस ने बहिष्कार का फैसला लिया है. वामपंथी दल और तृणमूल कांग्रेस भी कार्यक्रम का बहिष्कार करेंगे।

30 जून रात 11 बजे कार्यक्रम शुरू होगा

कार्यक्रम की शुरआत 30 जून को रात 11 बजे होगी. आधी रात तक यह कार्यक्रम चलेगा जिसके साथ ही देश में जीएसटी व्यवस्था शुरू हो जाएगी. राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्रियों के साथ उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी मंच पर उपस्थित रहेंगे. इसके अलावा बीजेपी के राष्टूीय अध्यक्ष अमित शाह और पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा भी उपस्थित होंगे. इसके अलावा राज्यों से भी अनेक गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम में भाग लेंगे.

Trending news