अरुण जेटली ने कहा, कांग्रेस और हार्दिक पटेल आरक्षण पर एक-दूसरे को छल रहे हैं
Advertisement

अरुण जेटली ने कहा, कांग्रेस और हार्दिक पटेल आरक्षण पर एक-दूसरे को छल रहे हैं

अरुण जटेली ने कहा कि चुनाव में केवल ऐसे वादे किये जाने चाहिए जिन्हें लागू किया जा सके.

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव के मद्देनजर पटेल समुदाय को आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के बीच हुए समझौते पर सवाल उठाते हुए भाजपा ने बुधवार (22 नवंबर) को कहा कि दोनों एक दूसरे को ऐसी बात पर छल रहे हैं जो कानूनी रूप से टिकने योग्य नहीं है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस हार्दिक क्लब में दोनों एक दूसरे को छल रहे हैं. कानूनी और संवैधानिक रूपे से यह (आरक्षण में 50 प्रतिशत की सीमा का उल्लंघन) आज के कानून के तहत संभव नहीं है. ’’ उन्होंने कहा कि चुनाव में केवल ऐसे वादे किये जाने चाहिए जिन्हें लागू किया जा सके.

  1. गुजरात में पहले चरण में 89 सीटों पर 9 दिसंबर को मतदान होगा. 
  2. जबकि 20 नवंबर को शेष 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.   
  3. गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना 18 दिसंबर को होगी.

जेटली ने कहा कि कानून काफी स्पष्ट है और उच्चतम न्यायालय ने इस बारे में व्यवस्था दी है. मंडल आयोग मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले में कहा गया है कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग या विशेष श्रेणी के लिये कुल आरक्षण 50 प्रतिशत से अधिक नहीं हो सकता है. राजस्थान में गुर्जरों के आरक्षण के असफल प्रयास का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि न्यायपालिका ने पुन: पुष्टि की है कि 50 प्रतिशत की सीमा को बढ़ाया नहीं जा सकता है. और इसलिये दोनों को एक दूसरे और लोगों को छलने दें.

युवा कांग्रेस के प्रधानमंत्री मोदी को निशाना बनाने वाले ‘चायवाला’ प्रकरण के संदर्भ में जेटली ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र की ताकत इस बात से स्पष्ट है कि सामान्य पृष्ठभूमि का कोई व्यक्ति शक्तिशाली को पराजित कर सकता है, ऐसे लोगों को पराजित कर सकते हैं जो परिवार या राजवंश के नाम पर राजनीति करते हों. इसलिये लोकतंत्र में कोई छोटा या बड़ा परिवार नहीं है. 

कांग्रेस ने गुजरात में आरक्षण फॉर्मूले पर साधी चुप्पी, हार्दिक पटेल को कहा 'शुक्रिया'

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के साथ आरक्षण के मुद्दे पर तय किये गये फार्मूले पर बुधवार (22 नवंबर) को अपने पत्ते नहीं खोले तथा कहा कि इस बारे में जो भी फैसला होगा, वह ‘‘संविधान के दायरे’’ में होगा. पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने गुजरात विधानसभा चुनाव में पार्टी को अपना समर्थन देने की घोषणा करने के लिए पाटीदार नेता हार्दिक पटेल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी संयुक्त लड़ाई से भाजपा सत्ता से बाहर हो जाएगी. कांग्रेस द्वारा पाटीदार नेताओं की आरक्षण की मांग मान लेने के बाद हार्दिक ने इस समर्थन की घोषणा की थी.

बहरहाल, सिब्बल ने इस बारे में चुप्पी साधे रखी कि कांग्रेस तथा हार्दिक नीत पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पास) के बीच आरक्षण को लेकर कौन से फार्मूले पर सहमति बनी है. उन्होंने कहा कि संबंधित नियमों को बाद में तय किया जाएगा. सिब्बल ने भाजपा पर आरोप लगाया कि उसने राज्य में अपने 22 साल के शासन के दौरान समुदाय के लिए कुछ नहीं किया और उनके भरोसे को तोड़ दिया.

Trending news