Happy New Year 2019, नए साल का हुआ आगाज, जश्‍न में डूबे लोग
Advertisement

Happy New Year 2019, नए साल का हुआ आगाज, जश्‍न में डूबे लोग

आधी रात को जैसे ही घड़ी तीनों सुईयों ने आपस में एक दूसरे को छुआ इसके साथ ही भारत में नए साल का आगाज हो गया.

स‍िडनी में न्‍यू ईयर का जश्‍न का नजारा. फोटो : आईएएनएस

नई दिल्‍ली : देश दुनि‍या में नए साल 2019 के आगमन का जश्‍न शुरू हो चुका है. रात में 12 बजते ही लोगों ने नए साल का स्‍वागत किया. दुनिया में सबसे पहले नए साल का जश्‍न न्‍यूजीलैंड के शहर ऑकलैंड में मनाया गया. इसके बाद सिडनी और बाकी के शहरों में नए साल के जश्‍न में लोग सराबोर होते गए. आधी रात को जैसे ही घड़ी तीनों सुईयों ने आपस में एक दूसरे को छुआ इसके साथ ही भारत में नए साल का आगाज हो गया.

राजधानी दिल्‍ली में नए साल का लोगों ने जोरदार स्‍वागत किया. पुलि‍स ने सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए थे. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के मशहूर माल रोड पर लोगों ने एकत्र‍ित होकर नए साल का स्‍वागत किया. दिल्‍ली के इंडि‍या गेट पर शाम से ही लोगों को पहुंचना शुरू हो गया था. रात होते होते यहां पर लोगों की भीड़ पहुंच चुकी थी.

नए साल के मौके पर देश की आर्थ‍िक राजधानी मुंबई में भी लोगों ने जमकर उत्‍साह दिखाया. यहां पर छत्रपति शिवाजी टर्म‍िनस को विशेष तौर पर सजाया गया था.

न्‍यू ईयर के लिए मशहूर गोवा में भी लोगों ने पूरे जोश के साथ नए साल का स्‍वागत किया. छत्‍तीसगढ़ में सीआरपीएफ के जवानों ने न्‍यू ईयर का स्‍वागत अपने पूरे जोशो खरोश के साथ किया.

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को नव वर्ष पर देशवासियों को नये साल की शुभकामनायें देते हुये सभी के जीवन में शांति, समृद्धि, सुख और समग्रता की कामना की. नायडू ने अपने शुभकामना संदेश में कहा ‘‘साल 2019 की पूर्व संध्या पर मेरी ओर से सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई. साल 2019 की उत्साह और उमंग भरी शुरुआत के मौके पर हम सभी को दुनिया को शांतिपूर्ण, समृद्ध और सततता एवं समग्रता से युक्त बनाने में अपना हरसंभव योगदान करने का सामूहिक संकल्प लेना चाहिये.’

उन्होंने आने वाले साल में सभी के जीवन में शांति, सौहार्द्र और खुशहाली की कामना करते हुये कहा कि सभी के सामूहिक प्रयासों से 2019 में देश प्रगति के मार्ग पर अग्रसर हो.

Trending news