शिव सैनिकों ने गुरुग्राम में जबरन बंद कराईं 500 मीट शॉप
Advertisement

शिव सैनिकों ने गुरुग्राम में जबरन बंद कराईं 500 मीट शॉप

 प्रदेश में बूचड़खानों पर योगी आदित्यनाथ सरकार की कार्रवाई के बीच अन्य राज्यों में भी मीट की दुकानें निशाने पर हैं. हरियाणा के गुरुग्राम में शिवसेना ने जबरन मीट और चिकन की 500 दुकानों को बंद करा दिया है.

 हरियाणा के गुरुग्राम में शिवसेना ने जबरन मीट और चिकन की 500 दुकानों को बंद करा दिया है. (तस्वीर के लिए साभार एएनआई)

नई दिल्ली:  प्रदेश में बूचड़खानों पर योगी आदित्यनाथ सरकार की कार्रवाई के बीच अन्य राज्यों में भी मीट की दुकानें निशाने पर हैं. हरियाणा के गुरुग्राम में शिवसेना ने जबरन मीट और चिकन की 500 दुकानों को बंद करा दिया है.

500 दुकानों को कराया बंद

गुरुग्राम में करीब 200 शिव सैनिकों ने मीट की दुकानों पर धावा बोल दिया और नवरात्र तक सभी दुकानों को बंद करा दिया है. साथ ही शिव सैनिकों ने मीट दुकानदारों को हर मंगलवार को भी दुकान बंद रखने की चेतावनी दी. शिवसेना ने केएफसी की एक दुकान में घुसकर वहां चिकन खाने आए लोगों को दुकान से बाहर निकाल दिया और दुकान बंद करा दी. शिवसेना ने दावा किया है कि उसे इस कार्रवाई में स्थानीय लोगों का समर्थन हासिल है और उन्हीं लोगों ने नवरात्रि के दौरान मीट की दुकानें बंद किए जाने की मांग की थी. 

यूपी के बाद अन्य राज्यों में असर

यूपी में योगी सरकार की अवैध बूचड़खानों पर सख्त कार्रवाई के बाद अन्य राज्यों में भी इस असर देखा जा रहा है. बीजेपी शासित राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में भी मीट की दुकानों पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है. राजस्थान के जयपुर में करीब 4 हजार अवैध दुकानों को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं.

सिर्फ अवैध बूचड़खानों पर ही कार्रवाई- केंद्र

एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी के एक प्रश्न के उत्तर में केंद्रीय वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सरकार केवल अवैध बूचड़खानों पर कार्रवाई कर रही है. हम किसी तरह का अवैध निर्यात नहीं चाहते और और राज्य के मुख्यमंत्री ने भी इस बारे में स्पष्ट कहा है कि केवल गैरकानूनी बूचड़खानों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. मंत्री ने कहा कि 2015-16 में बफेलो मीट के निर्यात में 2014-15 की तुलना में 8.87 प्रतिशत की कमी के कई कारण हैं. ओवैसी के इस सवाल पर कि क्या भारत से चीन को बफेलो मीट का निर्यात नहीं हो रहा है, पर सीतारमण ने कहा कि चीन में केवल बफेलो मीट ही नहीं बल्कि कई अन्य उत्पाद बाजार तक नहीं पहुंच पा रहे हैं. इस संबंध में चीन से बातचीत चल रही है.

Trending news