Heatwave Alert: प्रचंड गर्मी अभी से मचा रही तबाही, केंद्र को जारी करनी पड़ी राज्यों को गाइडलाइंस
Advertisement
trendingNow11658565

Heatwave Alert: प्रचंड गर्मी अभी से मचा रही तबाही, केंद्र को जारी करनी पड़ी राज्यों को गाइडलाइंस

Heatwave Alert: देश के ज्यादातर राज्यों में गर्मी का प्रचंड रुप देखने को मिल रहा है. ज्यादातर राज्यों में पारा औसत तापमान से ऊपर जा रहा है. आईएमडी ने भी बढ़ते पारा के मद्देनजर कई राज्यों को हीटवेव अलर्ट जारी किया है.

Heatwave Alert: प्रचंड गर्मी अभी से मचा रही तबाही, केंद्र को जारी करनी पड़ी राज्यों को गाइडलाइंस

Heatwave Alert: देश के ज्यादातर राज्यों में गर्मी का प्रचंड रुप देखने को मिल रहा है. ज्यादातर राज्यों में पारा औसत तापमान से ऊपर जा रहा है. आईएमडी ने भी बढ़ते पारा के मद्देनजर कई राज्यों को हीटवेव अलर्ट जारी किया है. जिसके बाद केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यों को आगामी गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए गाइडलाइंस जारी की है. केंद्र ने श्रमिकों और मजदूरों के लिए काम के घंटों को फिर से निर्धारित करने की सलाह जारी की है.

मुख्य सचिवों को लिखे एक पत्र में श्रम मंत्रालय ने राज्यों से कहा कि वे अत्यधिक गर्म मौसम के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए अधिभोगी, नियोक्ताओं, निर्माण कंपनियों और उद्योगों को निर्देश जारी करें.

एडवाइजरी में श्रम मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी तैयार रहने और गर्मी की लहर की स्थिति के प्रभाव को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए कहा है. श्रम और रोजगार मंत्रालय ने राज्यों के लिए किए जाने वाले उपायों को भी सूचीबद्ध किया है.

कुछ उपायों में काम के घंटों का पुनर्निर्धारण, कार्यस्थलों पर पर्याप्त पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित करना, आपातकालीन आइस पैक और निर्माण श्रमिकों के लिए गर्मी की बीमारी से बचाव सामग्री का प्रावधान करना शामिल है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ओडिशा, बिहार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और तटीय आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों के लिए हीटवेव चेतावनी जारी करने के बाद श्रम मंत्रालय का निर्देश जारी किया है. मंत्रालय ने खानों के प्रबंधन के लिए भी निर्देश जारी किए और उन्हें कार्यस्थल के पास विश्राम क्षेत्रों, पर्याप्त मात्रा में ठंडे पानी और इलेक्ट्रोलाइट की खुराक की व्यवस्था करने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा है. 

मंत्रालय ने उनसे श्रमिकों को धीमी गति से काम करने की अनुमति देने के लिए कहा, आराम के समय और लचीले शेड्यूल को दिन के सबसे अच्छे हिस्सों के लिए सबसे कठिन काम के साथ आरक्षित करने की अनुमति दी. श्रम मंत्रालय ने निर्माण श्रमिकों और ईंट भट्ठा श्रमिकों पर विशेष ध्यान देने और श्रम चौकों पर पर्याप्त सूचना प्रसार करने की आवश्यकता पर बल दिया.

यह विकास देश के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के कारण आया है क्योंकि आईएमडी ने अगले चार दिनों में पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में और अगले दो दिनों में उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है.

दिल्ली में लू की स्थिति लगातार दूसरे दिन बनी रही और कुछ मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया. आईएमडी ने कहा, "बादल छाए रहने और हल्की बारिश से बुधवार को शहर में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है." आईएमडी के अपडेट के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल और बिहार में लगातार चार दिनों तक लू की स्थिति देखी जा सकती है. सिक्किम, ओडिशा और झारखंड में भी अगले दो से तीन दिनों में ऐसी स्थिति का अनुभव हो सकता है.

सोमवार को पंजाब और हरियाणा और मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में इसी तरह की स्थिति रहने की उम्मीद है. 18-19 अप्रैल को पूर्वी उत्तर प्रदेश भी प्रभावित हो सकता है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह लगातार तीसरा दिन है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news