ICJ चुनाव: भारत की जीत की संभावना से सकते में UNSC
Advertisement

ICJ चुनाव: भारत की जीत की संभावना से सकते में UNSC

अंतरराष्ट्रीय अदालत की अंतिम सीट के लिए चुनाव में ब्रिटेन के उम्मीदवार के खिलाफ भारतीय प्रत्याशी दलवीर भंडारी की जीत की संभावना से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थाई सदस्य ‘सकते’ में है.

UNSC के पास है वीटो की शक्ति (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र: अंतरराष्ट्रीय अदालत की अंतिम सीट के लिए चुनाव में ब्रिटेन के उम्मीदवार के खिलाफ भारतीय प्रत्याशी दलवीर भंडारी की जीत की संभावना से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थाई सदस्य ‘सकते’ में है, क्योंकि यह एक मिसाल तय करेगा जो भविष्य में उनकी शक्ति को चुनौती दे सकता है. पर्यवेक्षकों का ऐसा आकलन है. सूत्रों ने बताया कि भंडारी और ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवुड के बीच हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) में पुन: चुनाव के लिए कड़ा मुकाबला है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य (अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन) ग्रीनवुड के पक्ष में खड़े दिखाई पड़ते हैं. सुरक्षा परिषद का पांचवां स्थायी सदस्य ब्रिटेन है.

  1. भारत के जीतने की संभावना से सकते में है UNSC
  2. भारत प्रत्याशी दलवीर भंडारी की है जीत की संभावना
  3. ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और अमेरिका को लगा डर

अब तक 11 दौर के चुनाव में भंडारी को महासभा के करीब दो तिहाई सदस्यों का समर्थन मिला है, लेकिन सुरक्षा परिषद में वह ग्रीनवुड के मुकाबले तीन मतों से पीछे हैं. विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि ब्रिटेन ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों के साथ अनौपचारिक परामर्श में संयुक्त सम्मेलन प्रणाली के विचार पर विमर्श किया क्योंकि उसे लगता है कि यह बचकर निकलने की उनकी रणनीति हो सकती है.

आईसीजे चुनाव में भारत को रोकने के लिए 'घटिया राजनीति' पर उतरा ब्रिटेन: सूत्र

अनौपचारिक परामर्श के दौरान सुरक्षा परिषद के सदस्यों के साथ साझा किए गए विचार में, ब्रिटेन पहले दौर के बाद आईसीजे का मतदान रुकवा सकता है, क्योंकि उसे डर है कि कहीं भारत ने दो तिहाई मत हासिल कर लिए तो सुरक्षा परिषद के लिए भारत के प्रत्याशी को आईसीजे में निर्वाचित होने से रोकना बहुत मुश्किल होगा.

भारत के खिलाफ एक हुए ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और अमेरिका
बहरहाल, वीटो की शक्ति रखने वाले पांच स्थायी सदस्यों के खिलाफ लोकतांत्रिक तरीके से भारत की जीत की संभावना से ये पांचों देश- ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस, और अमेरिका सकते में हैं क्योंकि यह एक मिसाल पेश करेगा और वे नहीं चाहते कि यह हो. सूत्रों ने कहा कि आज ब्रिटेन है और कल हममें से कोई भी हो सकता है. इस दलील ने इन सभी पांच सदस्यों को साथ ला दिया है.

संयुक्त राष्ट्र के अंदरूनी लोगों द्वारा इस तरह का आकलन सूत्रों की जानकारी पर आधारित है क्योंकि आईसीजे चुनाव के लिए सुरक्षा परिषद और महासभा, दोनों ही जगह गुप्त मतदान होता है और यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि किसने किसे वोट दिया है. अब तक के सभी दौर के चुनाव में सुरक्षा परिषद में ग्रीनवुड को नौ और भंडारी को पांच मत मिले हैं. ऐसी संभावना है कि सोमवार को भारत अपने खाते में और वोट जोड़ सकता है.

ऐसा समझा जाता है कि नई दिल्ली और संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी मिशन सुरक्षा परिषद के सदस्यों को यह समझाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं कि महासभा के बहुमत की आवाज के साथ जाने की जरूरत है.

शशि थरूर ने लगाया आरोप, ब्रिटेन ICJ चुनाव में पैदा कर रहा गतिरोध

रविवार की शाम तक ब्रिटेन अपनी योजना पर अमल करने को तैयार दिखा. इसके तहत पहले दौर के मतदान के बाद वे सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाएंगे और आगे दौर के मतदान को रोकने के लिए आदेश चाहेंगे और संयुक्त सम्मेलन प्रणाली को स्वीकार करने की मांग करेंगे.

सूत्रों ने कहा कि भारत के लिए यह फायदेमंद हो सकता है क्योंकि सुरक्षा परिषद द्वारा आगे के दौर का मतदान रोके जाने से आईसीजे चुनाव में गुप्त मतदान नहीं होगा.

नतीजतन, जो देश भारत के साथ दोस्ती की कसमें खाते हैं और गुप्त मतदान के जरिए भारत के प्रत्याशी के खिलाफ मतदान करते हैं तो वे उजागर हो जाएंगे. सुरक्षा परिषद के सदस्य ऐसा कुछ करने से बचेंगे.

Trending news