राज्यपालों के जरिए सरकार बना रही है भाजपा : कांग्रेस
Advertisement

राज्यपालों के जरिए सरकार बना रही है भाजपा : कांग्रेस

कांग्रेस ने भाजपा पर राज्यपालों के जरिए सरकारें बनाने और राज्य दर राज्य अनुचित एवं अवैध जोड़-तोड़ में संलिप्त रहने का मंगलवार को आरोप लगाया. इसने यह भी कहा कि यदि मनोहर पर्रिकर ‘दो दिन का सुल्तान’ बनना चाहते हैं तो बन सकते हैं और गोवा में शक्ति परीक्षण में जीत हासिल करने का भरोसा दिखा सकते हैं.

राज्यपालों के जरिए सरकार बना रही है भाजपा : कांग्रेस

नई दिल्ली : कांग्रेस ने भाजपा पर राज्यपालों के जरिए सरकारें बनाने और राज्य दर राज्य अनुचित एवं अवैध जोड़-तोड़ में संलिप्त रहने का मंगलवार को आरोप लगाया. इसने यह भी कहा कि यदि मनोहर पर्रिकर ‘दो दिन का सुल्तान’ बनना चाहते हैं तो बन सकते हैं और गोवा में शक्ति परीक्षण में जीत हासिल करने का भरोसा दिखा सकते हैं.

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, ‘दुर्भाग्य से, भाजपा अब राज्यपालों के जरिए सरकार बनाने में विशेषज्ञ हो गई है, जबकि सरकार बनाना उन लोगों का काम है जो वोट देते हैं.’ उन्होंने कहा कि सरकार गठन ना तो राज्यपालों के जरिए और ना ही उस पार्टी के जरिए हो, जिससे राज्यपाल पहले जुड़े हुए थे और अब भी उसके लिए काम करते नजर आते हों.

शक्ति परीक्षण में हार जाएंगे पर्रिकर : सिंघवी

उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि जनादेश को लोकतंत्र का एक मूलभूत हिस्सा बनाए रखा जाए और लोकतंत्र को मूल ढांचे का मूलभूत हिस्सा बनाए रखा जाए. उन्होंने कहा, ‘मूलभूत ढांचे में, यहां तक कि संसद भी संविधान संशोधन के जरिए बदलाव नहीं कर सकती.’ सिंघवी ने कहा कि भाजपा राज्यपालों के जरिए राज्य दर राज्य सभी संवैधानिक सिद्धांतों को पूरी तरह से दरकिनार कर रही है. ‘यह जनादेश को अमान्य करने की एक स्पष्ट कोशिश है.’ उन्होंने दावा किया कि हमारे मुताबिक शपथ लेने वाले मुख्यमंत्री को पद पर बने रहने की उम्मीद नहीं है क्योंकि वह सदन में शक्ति परीक्षण में हार जाएंगे.

उन्होंने कहा कि आजकल, राज्यपाल के 50 फीसदी आदेश में उच्चतम न्यायालय हस्तक्षेप करता है. कांग्रेस नेता ने कहा, ‘यदि भाजपा दो दिनों के लिए मुख्यमंत्री चाहती है तो यह उस पर निर्भर है. इसके बाद वह सदन में शक्ति परीक्षण में हार जाएगी. यदि मनोहर पर्रिकर दो दिन का सुल्तान बनना चाहते हैं तो उनका इस रूप में स्वागत है’ यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस मणिपुर में सरकार गठन के लिए अदालत का रुख करेगी, सिंघवी ने कहा, ‘हमने सारे विकल्प खुले रखे हैं।’

Trending news