Weather Update: मौसम ने बदली करवट, पहाड़ों में बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में हवा के साथ बूंदाबांदी; जानें दिल्ली- NCR का अपडेट
Advertisement

Weather Update: मौसम ने बदली करवट, पहाड़ों में बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में हवा के साथ बूंदाबांदी; जानें दिल्ली- NCR का अपडेट

Weather News in Hindi: मौसम ने अचानक करवट बदल दी है. हिमालय में आए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पहाड़ों में बर्फबारी तो दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में इस वीकेंड पर बारिश के आसार बने हुए हैं. 

 

Weather Update: मौसम ने बदली करवट, पहाड़ों में बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में हवा के साथ बूंदाबांदी; जानें दिल्ली- NCR का अपडेट

Delhi NCR Weather Prediction: होली खत्म होते ही दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में तापमान बढ़ना शुरू हो गया है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. रात में भी यह 21 डिग्री पर रहा. हालांकि इस वीकेंड पर लोगों को इस बढ़ती गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिम विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय हो चुका है, जिसके असर से तेज हवा और हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. ऐसा मौसम रविवार तक बना रहेगा. यह विक्षोभ गुजरने के बाद फिर से मौसम गरम होना शुरू हो जाएगा. 

हिमालय में दस्तक दे चुका है पश्चिम विक्षोभ

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 27 मार्च को एक पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी क्षेत्र में दस्तक दे चुका है. इसकी वजह से हिमालय के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के आसार हैं. जबकि दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है. इस विक्षोभ के गुजरने के बाद 2 विक्षोभ और आ रहे हैं. यह बरसात गर्मी का प्रकोप कुछ कम करने में तो मददगार होगी लेकिन इससे खेतों में खड़ी गेहूं की फसल को नुकसान हो सकता है. 

पिछले 24 घंटे में ऐसा रहा देश का मौसम

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी केरल में हल्की से मध्यम बारिश हुई. जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में दो बार हल्की बारिश के साथ बर्फ पड़ी. सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बरसात होने से मौसम खुशनुमा हो गया. जबकि पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में तेज गर्मी की वजह से लू की स्थिति उत्पन्न बनने लगी है.

शनिवार के मौसम का जान लें अपडेट

अगर शनिवार के मौसम की बात करें तो दिल्ली- एनसीआर, दक्षिणी हरियाणा, पश्चिमी यूपी, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश के आसार हैं. पंजाब और उत्तरी हरियाणा में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश संभव है. इसके साथ ही बिजली गिरने और अलग-अलग जगहों पर ओलावृष्टि की भी आशंका बनी हुई है. 

तेज हवा के साथ बारिश के आसार

जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, लद्दाख और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और बर्फबारी के आसार बने हुए हैं. केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. 30 मार्च को मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश संभव है. विदर्भ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तेज गर्मी की वजह से लू जैसी स्थिति बन सकती है. 

Trending news