Weather Forecast 12 September 2023: मानसून फिर ढाएगा कहर, इन राज्यों में बारिश के सितम का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी
Advertisement
trendingNow11866892

Weather Forecast 12 September 2023: मानसून फिर ढाएगा कहर, इन राज्यों में बारिश के सितम का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

Weather Update Today: मानसून ने एक बार फिर वापसी की है. दिल्ली, उत्तराखंड और यूपी में बदरा जमकर बरसे. मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले दिनों में कैसा मौसम रहेगा, इसे लेकर भी भविष्यवाणी जता दी है.  

Weather Forecast 12 September 2023: मानसून फिर ढाएगा कहर, इन राज्यों में बारिश के सितम का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

IMD Forecast Today: उत्तराखंड से लेकर दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्से मौसम की मार झेल रहे हैं. यूपी में बारिश की विभिन्न घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि उत्तराखंड में अगले 72 घंटे भारी बारिश को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

सबसे पहले बात राजधानी दिल्ली की. दिल्ली में सोमवार को दिनभर उमस रही और हल्की बारिश हुई. वहीं, अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के हिसाब से सामान्य है. दिल्ली में साल की सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता दर्ज होने के एक दिन बाद एयर क्वॉलिटी खराब हुई और संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई.

मंगलवार को कैसा रहेगा दिल्ली में मौसम

दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री कम है. सफदरजंग वेधशाला ने बूंदाबांदी दर्ज की है, जबकि पालम वेधशाला में एक मिमी वर्षा दर्ज की गई. आर्द्रता का स्तर 68 प्रतिशत से 97 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि मंगलवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि 12 से 14 सितंबर तक एक्यूआई के संतोषजनक श्रेणी में रहने की संभावना है. 

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को बारिश एवं ठंडी हवा के बाद तापमान में पांच डिग्री की गिरावट आई और अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस रहा था. एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट कमीशन (सीएक्यूएम) के मुताबिक, दिल्ली में रविवार को 24 घंटे का एक्यूआई 45 दर्ज किया गया, जो अच्छी श्रेणी में था.

fallback

उत्तराखंड में एक बार फिर मानसूनी बारिश का कहर 
 
उत्तराखंड में फिर मानसूनी बारिश का दौर जारी है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक फिलहाल बारिश से राहत के आसार नहीं है. प्रदेश में अगले 72 घंटे भारी बारिश को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश के देहरादून, चंपावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर, टिहरी, पौड़ी, बागेश्वर, चमोली, अल्मोड़ा, उत्तरकाशी, हरिद्वार और बागेश्वर जिले में कहीं कहीं तेज गर्जन के साथ मूसलाधार बारिश की संभावना है जिसको लेकर इन जिलों में यलो अलर्ट जारी कर सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है. मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश में अगले तीन-चार दिन मूसलाधार बारिश की संभावना है जिसको लेकर मौसम विभाग ने 14 सितंबर तक येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह के मुताबिक राज्य में एक बार फिर मानसून की गतिविधियां तेज हुई हैं. उन्होंने बताया इस हफ्ते प्रदेश के अनेक हिस्सों में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी. एडवाइजरी के मुताबिक, अगले 72 घंटे लगातार बारिश के चलते संवेदनशील इलाकों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम भूस्खलन की संभावना है. निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो सकती है. नदी-नालों का जलस्तर बढ़ सकता है. नदी किनारे रहने वाले लोगों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र के इस हफ्ते मानसून की एक्टिविटी तेज रहेगी.  फिलहाल मानसून की विदाई सामान्य समय सितंबर अंत तक ही होने की उम्मीद है.

fallback

यूपी में बारिश ने लीं 11 जानें

यूपी में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश से जुड़ी घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो गई. लगातार बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया.  राज्य के कुछ जिलों में स्कूल दिनभर के लिए बंद कर दिए गए. राहत आयुक्त कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में भारी बारिश और डूबने से संबंधित घटनाओं में हरदोई में चार, कन्नौज में दो और देवरिया, कानपुर शहर, रामपुर, संभल और उन्नाव में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई.

पिछले 24 घंटे में प्रदेश के 22 जिलों मुरादाबाद, संभल, कन्नौज, रामपुर, हाथरस, बाराबंकी, कासगंज, बिजनौर, अमरोहा, बहराइच, लखनऊ, बदायूं, मैनपुरी, हरदोई, फिरोजाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, कानपुर, सीतापुर, फर्रुखाबाद, लखीमपुर खीरी और फतेहपुर में 40 मिमी से अधिक बारिश हुई है.

fallback

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पूर्वी उप्र में 14 सितंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है जबकि 17 तारीख तक हल्की बारिश जारी रहेगी. अधिकारी ने कहा राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में भी 17 तारीख तक बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है. 15 सितंबर तक राज्य में बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि बाराबंकी में रेलवे ट्रैक पर पानी आ जाने से कई ट्रेन की आवाजाही प्रभावित हुई है. अधिकारियों के आदेश पर स्कूल बंद हैं.

Trending news