IMD Weather Forecast: सितंबर में भी सैलाब का सितम जारी! 3 राज्यों में जोरदार बारिश का अलर्ट, स्कूल-कॉलेज किए गए बंद
Advertisement
trendingNow11877899

IMD Weather Forecast: सितंबर में भी सैलाब का सितम जारी! 3 राज्यों में जोरदार बारिश का अलर्ट, स्कूल-कॉलेज किए गए बंद

Weather Forecast of 19 September 2023: सितंबर का महीना खत्म होने को है लेकिन बारिश अब भी लोगों पर सितम ढा रही है. मौसम विभाग ने आज देश के 3 राज्यों में तेज बरसात का अलर्ट जारी किया है. 

IMD Weather Forecast: सितंबर में भी सैलाब का सितम जारी! 3 राज्यों में जोरदार बारिश का अलर्ट, स्कूल-कॉलेज किए गए बंद

IMD Weather Forecast of 19 September 2023: सितंबर के महीने में भी देश के कई हिस्से में सैलाब का सितम जारी है. मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात के कई जिलों में तेज बारिश का दौर है. तीनों राज्यों के दर्जनों जिलों में भीषण बरसात से हालात खराब हैं. लगातार बारिश से नदियां और नाले उफान पर हैं. खतरे को देखते हुए कई शहरों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. जबकि नदी के किनारे रहने वाले रिहाइशी इलाके में लोगों को सावधान रहने की हिदायत दी गई है. मुश्किल ये है कि मौसम विभाग ने इन राज्यों में कुछ दिन बाद फिर से बारिश का अलर्ट जारी किया है. यानी अक्टूबर से पहले आसमानी आफत से राहत नहीं मिलने वाली है. 

गुजरात में आज कई जगहों पर भारी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक (IMD Weather Forecast of 19 September 2023) गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. बुधवार से पूर्वी भारत में बारिश और आंधी- तूफान का ताजा दौर शुरू हो सकता है. पश्चिम भारत में गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की से व्यापक स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है. इसके अलावा मंगलवार को गुजरात और दक्षिण राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं उत्तर-पश्चिम भारत में हल्की से लेकर बहुत भारी और कहीं-कहीं गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है.

इन राज्यों में भी होगी तेज बरसात

पश्चिम बंगाल और सिक्किम के साथ-साथ झारखंड (IMD Weather Forecast of 19 September 2023) में भी बुधवार और शुक्रवार को भारी बारिश होने की संभावना है. गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल में सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को मध्‍यम से भारी बारिश हो सकती है. वहीं ओडिशा में गुरुवार तक बारिश होने का अनुमान है. वहां पर बुधवार और गुरुवार को अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. बिहार में भी गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है.

पूर्वोत्तर भारत में भी बरसेंगे बादल

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश (IMD Weather Forecast of 19 September 2023) और गरज के साथ छींटे पड़ने की भविष्यवाणी की है. शुक्रवार को असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, मध्य भारत में हल्की से मध्यम, व्यापक वर्षा, गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. छत्तीसगढ़ में बुधवार और शुक्रवार को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

महाराष्ट्र में बारिश के आसार

महाराष्ट्र (Maharashtra Rains Update) में भी पिछले कुछ दिनों से तेज बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने राज्य में आज भी कई जिलों में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. महाराष्ट्र के पालघर, ठाणे, पुणे, मुंबई, रत्नागिरी और रायगढ़ जिलों में तेज बारिश का पूर्वानुमान है. कोंकण में भी तेज बारिश के आसार बने हुए हैं. 

Trending news