उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण गंभीर चिंता का विषय: भारत
Advertisement

उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण गंभीर चिंता का विषय: भारत

उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षण को ‘गंभीर चिंता का विषय’ बताते हुए भारत ने शुक्रवार को इसकी निंदा की और उत्तर कोरिया से ऐसे कदमों से दूर रहने को कहा जो क्षेत्र तथा इसके बाहर शांति एवं स्थिरता पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।

उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण गंभीर चिंता का विषय: भारत

नई दिल्ली : उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षण को ‘गंभीर चिंता का विषय’ बताते हुए भारत ने शुक्रवार को इसकी निंदा की और उत्तर कोरिया से ऐसे कदमों से दूर रहने को कहा जो क्षेत्र तथा इसके बाहर शांति एवं स्थिरता पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।

भारत ने परमाणु एवं मिसाइल तकनीकों के प्रसार पर भी चिंता जताई जिसका भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा पर बुरा प्रभाव पड़ा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, ‘भारत आज सुबह उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षण की निंदा करता है। यह गंभीर चिंता का विषय है कि उत्तर कोरिया ने अपनी अंतरराष्ट्रीय बाध्यताओं का उल्लंघन करके और कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार विहीन बनाने के उस उद्देश्य के विपरीत फिर से कदम उठाया है जिसे उत्तर कोरिया भी मंजूरी देता है।’ 

उन्होंने कहा, ‘हम उत्तर कोरिया से ऐसे कदमों से दूर रहने का आह्वान करते हैं जो क्षेत्र तथा इसके बाहर शांति एवं स्थिरता पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। भारत उन परमाणु तथा मिसाइल तकनीकों के प्रसार को लेकर चिंतित बना हुआ है जिसने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा पर बुरा असर डाला।’ इससे पहले आज दिन में प्योंगयांग के सरकारी मीडिया ने कहा था कि उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियार का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

Trending news