मिग-27 को अगले कुछ वर्षों में बाहर किया जाएगा :राहा
Advertisement

मिग-27 को अगले कुछ वर्षों में बाहर किया जाएगा :राहा

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अरूप राहा ने शनिवार को कहा कि उन सभी मिग-27 लड़ाकू विमानों को उन्हें अगले कुछ वर्षों में सेवा से हटा दिया जायेगा जिनका उन्नयन नहीं हुआ है। वायुसेना की राफेल और तेजस विमानों को शामिल करने की योजना है।

हासीमारा (प. बंगाल) : वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अरूप राहा ने शनिवार को कहा कि उन सभी मिग-27 लड़ाकू विमानों को उन्हें अगले कुछ वर्षों में सेवा से हटा दिया जायेगा जिनका उन्नयन नहीं हुआ है। वायुसेना की राफेल और तेजस विमानों को शामिल करने की योजना है।

उन्होंने संवाददाताओं से यहां कहा, ‘मिग-27 सेवा से हटाए जा रहे हैं, खासकर वे जिनका उन्नयन नहीं हुआ है। उन्होंने देश की अच्छी सेवा की है। अगले दो से तीन वर्षों में उन्हें हटाने की हमारी योजना है।’ मिग-27 के कुछ स्क्वाड्रन प्रभावित होंगे।

राहा ने कहा, ‘हम कई और विमानों को शामिल करने की योजना बना रहे हैं। हमारे पास एक रोडमैप है।’ पुराने विमानों को राफेल और तेजस जैसे नए विमानों से बदलने की योजना है। लड़ाकू विमानों में महिला पायलटों को शामिल करने पर उन्होंने कहा कि योजना को अब लागू किया जा रहा है।

राहा ने कहा, ‘हमारे वायु सेना अकादमी में कई महिला पायलट हैं जिन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है। हम उनमें से कुछ पायलटों का चयन करने जा रहे हैं जो प्रशिक्षण पूरा करने के बाद लड़ाकू विमान उड़ाएंगी।’ उन्होंने कहा, ‘जनवरी से उन्हें (महिला पायलटों को) लड़ाकू विमान उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। तीसरे चरण में उन्हें हॉक विमान का प्रशिक्षण दिया जाएगा और तब वो पुरुषों के बराबर हो जाएंगी।’

Trending news