6 साल के भारतीय बालक ने कालापत्थर चोटी किया फतह!
Advertisement

6 साल के भारतीय बालक ने कालापत्थर चोटी किया फतह!

पांच साल 11 महीने के भारतीय बच्चे ने नेपाल में माउंट एवरेस्ट के आधार शिविर से करीब 200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कलापत्थर चोटी पर सफलतापूर्वक चढ़ने का नया विश्व रिकार्ड बनाने का दावा किया है।

काठमांडो : पांच साल 11 महीने के भारतीय बच्चे ने नेपाल में माउंट एवरेस्ट के आधार शिविर से करीब 200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कलापत्थर चोटी पर सफलतापूर्वक चढ़ने का नया विश्व रिकार्ड बनाने का दावा किया है।

भारत के एक प्रसिद्ध पर्वतारोही का बेटा हर्षित सौमित्र 17 अक्तूबर को 5554 मीटर ऊंची काला पत्थर चोटी पर पहुंचा। हर्षित की टीम में उसके पिता राजीव सौमित्र और दो शेरपा गाइड शामिल थे। हर्षित ने सात अक्तूबर को हेलीकाप्टर द्वारा लुकला हवाई अड्डे पर उतरने के बाद एवरेस्ट आधार शिविर की ओर चढ़ाई शुरू की थी।

लड़के को आधार शिविर पहुंचने में दस दिन लगे जबकि सामान्य व्यक्ति को इस यात्रा में सात दिन लगते हैं। उसके पिता ने कहा, ‘मैंने उसकी सुरक्षा के लिए विशेष ऐहतियात बरती और उसका स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक है।’ हर्षित पूर्वोत्तर नेपाल में स्थित आधार शिविर की ओर ऐसे समय रवाना हुआ था जब उत्तर पश्चिम नेपाल में बर्फीले तूफान के कारण हिमालय पर विदेशियों सहित कई दर्जन लोगों की मौत हुई थी।

Trending news