भारतीय युवकों का ISIS के प्रति आकर्षित होना चिंता का विषय: राजनाथ
Advertisement

भारतीय युवकों का ISIS के प्रति आकर्षित होना चिंता का विषय: राजनाथ

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को इस बात पर चिंता प्रकट की कि कुछ भारतीय युवक आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के प्रति आकषिर्त हो रहे हैं और कहा कि सरकार उसे चुनौती के रूप में ले रही है क्योंकि उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता।

भारतीय युवकों का ISIS के प्रति आकर्षित होना चिंता का विषय: राजनाथ

गुवाहाटी : गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को इस बात पर चिंता प्रकट की कि कुछ भारतीय युवक आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के प्रति आकषिर्त हो रहे हैं और कहा कि सरकार उसे चुनौती के रूप में ले रही है क्योंकि उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता।

सिंह ने पाकिस्तान के सरकार समर्थित तत्वों पर भारत को अस्थिर करने का प्रयास करने का आरोप लगाया और कहा कि वे ‘विभिन्न हथकंडे’ अपनाकर इस देश को नुकसान पहुंचाने की अपनी कोशिशें जारी रखे हुए है।

इराक में आईएसआईएस के लिए लड़ाई करने के बाद एक युवक के स्वदेश लोैटने के एक दिन बाद उन्होंने कहा कि इस आतंकवादी समूह का जन्म सीरिया और इराक के बाहर हुआ लेकिन भारतीय उपमहाद्वीप इस समस्या से अछूता नहीं रह सकता और इसे समझने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, ‘यह भी चिंता का विषय है कि कुछ भारतीय युवक आईएसआईएस की ओर आकषिर्त हुए हैं। हम इसे हल्के में नहीं ले सकते हैं। हम इसे एक चुनौती के रूप लेते हैं।’

सिंह ने कहा कि इराक के आईएसआईएस नियंत्रित इलाके में गायब होने के बाद मुंबई लौटे आरिफ मजीद की गिरफ्तारी उसे परेशान करने के लिए नहीं है और उन्होंने जोर दिया कि ऐसी सभी घटनाओं पर मामला दर मामला आधार पर गौर किया जायेगा। भारतीय उप महाद्वीप के लिए कायदा-उल-जेहाद नामक शाखा खोलने के अलकायदा के ऐलान को खतरा करार देते हुए उन्होंने कहा कि इस वैश्विक आतंकवादी संगठन की मंशा बांग्लादेश, असम, गुजरात, जम्मू कश्मीर और देश के कुछ अन्य हिस्सों को अपनी गिरफ्त में लेना है जो भारत होने नहीं देगा।

गृह मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान भारत में विध्वंसक गतिविधियों में ‘गैर सरकारी संगठनों का हाथ होने’ का बहाना जारी रखे हुए है।

उन्होंने कहा, ‘अगर भारत में आतंकवादी हरकतों में :पाकिस्तान: सरकारेतर संगठन शामिल हैं तब क्या आईएसआई सरकार से इतर संगठन है? ये राज्य प्रायोजित संगठन हैं जिनकी हमारे देश को अस्थिर करने का प्रयास करने में भूमिका है। पाकिस्तान ने विभिन्न हथकंडों के जरिए भारत को नुकसान पहुंचाने की अपनी कोशिशें नहीं छोड़ी हैं।’

सिंह ने कहा कि कई विदेशी आतंकवादी संगठन मानते हैं कि चूंकि भारत में बड़ी संख्या में मुस्लिम रहते हैं इसलिए वे उन्हें भर्ती कर सकते हैं और इस्लामी देश का निर्माण करने के लिए लड़ सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘लेकिन भारतीय मुसलमान देशभक्त हैं और वे स्वतंत्रता के समय से ही अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए लड़ रहे हैं। भारतीय मुसलमान हमेशा देश की सुरक्षा और संप्रभुता की रक्षा के लिए मुस्तैद रहे हैं और इसलिए ये आतंकवादी संगठन अपनी मंशा में कामयाब नहीं होंगे।’

पश्चिम बंगाल के बर्धमान में दो अक्तूबर को हुए विस्फोट, जिसमें जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) कथित तौर पर संलिप्त था, का उल्लेख करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि इस घटना से परिलक्षित हुआ है कि कई विदेशी शक्तियां अपने नापाक मंसूबों के लिए भारत की धरती का दुरपयोग कर रही हैं।

उन्होंने कहा, ‘हमें इन सभी शक्तियों पर अपनी ताकत से अंकुश लगाना है।’ गृह मंत्री ने अलकायदा की दक्षिण एशिया शाखा के पाकिस्तानी नौसेना के पोत का अपहरण करने के विफल प्रयास के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि आतंकवादी समूह पाकिस्तानी नौसैनिक जहाज का अपहरण कर उसके माध्यम से अमेरिकी और भारतीय नौसैनिक जहाजों को निशाना बनाने का साजिश रच रहे थे।

सिंह ने कहा, ‘हमारे लिए अधिक चिंता की बात यह है कि कुछ पाकिस्तानी नौसेना कर्मी भी इसमें शामिल थे। हमें इस चुनौती से निपटने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए और मुझे विश्वास है कि हम विजयी होंगे। उनके नापाक इरादे भारत में कभी पूरे नहीं होंगे।’ जम्मू कश्मीर में सितंबर में आई बाढ़ का उल्लेख करते हुए सिंह ने कहा कि राहत एवं पुनर्वास कार्य को तेजी से पूरा करना है अन्यथा ‘कुछ आतंकवादी समूह कुछ युवकों को लुभाकर अपने पाले में लाने में सक्षम हो सकते हैं।’

Trending news