मोसुल में बंधक बनाए गए भारतीय जिंदा हैं : सुषमा
Advertisement

मोसुल में बंधक बनाए गए भारतीय जिंदा हैं : सुषमा

आईएसआईएस द्वारा इराक में मोसुल से तकरीबन डेढ़ साल से अधिक समय पहले बंधक बनाए गए 39 भारतीयों के परिजनों से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को यहां कहा कि वे जीवित हैं। उन्होंने अरब और फलस्तीन के नेताओं के साथ हालिया बैठक में इस संबंध में मिले संकेत के आधार पर यह बात कही।

मोसुल में बंधक बनाए गए भारतीय जिंदा हैं : सुषमा

नई दिल्ली : आईएसआईएस द्वारा इराक में मोसुल से तकरीबन डेढ़ साल से अधिक समय पहले बंधक बनाए गए 39 भारतीयों के परिजनों से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को यहां कहा कि वे जीवित हैं। उन्होंने अरब और फलस्तीन के नेताओं के साथ हालिया बैठक में इस संबंध में मिले संकेत के आधार पर यह बात कही।

सुषमा ने उन्हें आश्वासन दिया कि सरकार पूरी तरह और लगातार बातचीत कर रही है और उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मंत्री ने उनसे कहा कि बैठक के दौरान फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने उन्हें सूचित किया कि ‘भारतीय जीवित हैं और उनकी सरकार की खुफिया सूचना के अनुसार युद्ध प्रभावित इराक में काम कर रहे हैं।’ सुषमा ने 17 और 18 जनवरी को फलस्तीन और इजरायल की यात्रा की थी।

मंत्री ने 23 जनवरी को प्रथम भारत-अरब लीग सहयोग मंच की बैठक में हिस्सा लेने के लिए अपनी यात्रा का भी उल्लेख किया और कहा कि बैठक में एक घोषणा पत्र को स्वीकार किया गया जिसमें कहा गया, ‘दोनों पक्षों ने इराक के मोसुल में जून 2014 में 39 भारतीय श्रमिकों और जून 2015 में लीबिया में 3 भारतीय श्रमिकों के अपहरण पर चिंता जताई।’

उन्होंने कहा, ‘अरब पक्ष ने बंधन से जल्द रिहाई के प्रयासों में भारत के साथ पूर्ण एकजुटता का इजहार किया।’ आईएसआईएस ने भारतीयों का मोसुल में एक निर्माण स्थल से अपहरण कर लिया था।

 

Trending news