संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफा, बताया आदर्श नेता

गुतारेस ने इस सप्ताह संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन की यात्रा के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री के परिवार के प्रति हार्दिक संवेदनाएं व्यक्त की और पहले भारत-ईयू शिखर सम्मेलन के दौरान वाजपेयी से अपनी मुलाकात को याद किया.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफा, बताया आदर्श नेता
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का फाइल फोटो...

न्यूयॉर्क : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने यहां भारत के स्थायी मिशन में अपनी यात्रा के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें ‘‘आदर्श नेता’’ बताया. भारत के सबसे करिश्माई और प्रेरक नेता वाजपेयी का 93 वर्ष की उम्र में नई दिल्ली में 16 अगस्त को निधन हो गया था.

गुतारेस ने इस सप्ताह संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन की यात्रा के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री के परिवार के प्रति हार्दिक संवेदनाएं व्यक्त की और पहले भारत-ईयू शिखर सम्मेलन के दौरान वाजपेयी से अपनी मुलाकात को याद किया. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि उन्हें ‘‘आदर्श नेता’’ के तौर पर हमेशा याद किया जाएगा जिन्होंने भारत तथा विश्व की शांति और विकास के लिए निस्वार्थ काम किया.

पेरू, इस्राइल, नाइजीरिया, फलस्तीन, स्विट्जरलैंड, पाकिस्तान और जापान समेत कई देशों के राजदूतों और प्रतिनिधियों ने भी शोक पुस्तिका में अपने संदेश लिखे. भारत के महावाणिज्य दूत ने भी ‘श्रद्धांजलि सभा’ का आयोजन किया जहां भारतीय-अमेरिकी समुदाय के कई सदस्यों तथा अन्य देशों के अधिकारियों ने भी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी.