SBI और ICICI समेत इन 6 बैंकों के कार्ड से नहीं होंगे IRCTC पर टिकट बुक
Advertisement

SBI और ICICI समेत इन 6 बैंकों के कार्ड से नहीं होंगे IRCTC पर टिकट बुक

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अब एसबीआई और आईसीआईसीआई समेत 6 अन्य बैंकों के कार्ड से टिकट बुक नहीं किए जा सकेंगे. इन बैंकों के कार्ड को आईआरसीटीसी ने बैन कर दिया है.

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर नहीं होगी इन डेबिट कार्ड से बुकिंग (स्क्रीन ग्रैब)

नई दिल्ली: आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अब एसबीआई और आईसीआईसीआई समेत 6 अन्य बैंकों के कार्ड से टिकट बुक नहीं किए जा सकेंगे. इन बैंकों के कार्ड को आईआरसीटीसी ने बैन कर दिया है. अब केवल इंडियन ओवरसीज बैंक, कैनरा बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक के कार्ड के जरिए ही आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे. बैंकों का आरोप है कि आईआरसीटीसी ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि वह पूरा सुविधा शुल्क खुद रखना चाहती है.

  1. IRCTC पर नहीं चलेंगे 6 डेबिट कार्ड
  2. ICICI और SBI सहित 6 बैंकों के कार्ड बैन
  3. टिकट बुकिंग के लिए होना पड़ेगा परेशान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईआरसीटीसी ने बैंकों से मिलने वाले सुविधा शुल्क को उसके साथ बांटने के लिए कहा था, जिस पर बैंकों ने आपत्ति जताई थी. माना जा रहा था कि भारतीय बैंक संगठन, आईआरसीटीसी और भारतीय रेलवे मिलकर इस मसले का हल निकाल लेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें- इस बैंक में बचत खाते पर मिल रहा है 7.25 फीसदी ब्याज और 1 लाख का मुफ्त बीमा

कुछ महीनों से एसबीआई और आईसीआईसीआई समेत 6 अन्य बैंकों के कार्ड से टिकट बुकिंग में समस्या आने लगी थी. कई लोगों ने इसकी शिकायत भी की थी. अब इसे आईआरसीटीसी के इस नए फैसले से जोड़कर देखा जा रहा है.

बैंक ने कही ये बात
बैंकों की ओर से इस मसले पर कहा गया कि सामान्य तौर पर जो मर्चेंट होता है वह संबंधित बैंक को पैसा देता है, लेकिन आईआरसीटीसी ने उन्हें कभी भी पैसा नहीं दिया, इस वजह से हम ये राशि ग्राहकों से वसूल रहे हैं. सालों से ये प्रक्रिया ऐसी ही चलती हुई आ रही है.

ये भी पढ़ें- कहीं इन 6 बैंकों में तो नहीं है आपका खाता, 30 तारीख से नहीं चलेंगे इनके चैक

मर्चेंट जो कार्ड बेस पेमेंट के लिए बैंक की सर्विस का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें एक चार्ज बैंकों को देना होता है, जो मर्चेंट डिस्काउंट अमाउंट (एमडीआर) के रूप में जाना जाता है. बैंकों ने आईआरसीटीसी की मांग मानने से ये कहते हुए इनकार किया था कि मांग मानना मर्चेंट एक्वाइरिंग बिजनेस के सिद्धांतों का उल्लंघन होगा. वर्तमान में बैंकों को 1000 रुपए तक के कार्ड ट्रांजेक्शन पर 0.25 फीसदी और 1000 से 2000 रुपए के ट्रांजेक्शन पर 0.5 फीसदी मर्चेंट डिस्काउंट अमाउंट वसूलने की अनुमति है. ज्यादा रकम के ट्रांजेक्शन पर 1 फीसदी तक एमडीआर लगाया जाता है.

Trending news