जम्‍मू-कश्‍मीर: अरनिया में मुठभेड़ खत्‍म, एक और आतंकी समेत 12 मरे
Advertisement

जम्‍मू-कश्‍मीर: अरनिया में मुठभेड़ खत्‍म, एक और आतंकी समेत 12 मरे

आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच कल सुबह से जारी मुठभेड़ शुक्रवार को खत्म हो गई। आतंकवादियों ने सेना के एक गश्ती दल पर हमला किया था जिसके बाद सुरक्षा बलों ने आज सुबह चौथे आतंकी को मारकर मुठभेड़ का अंत किया। जानकारी के अनुसार यह मुठभेड़ करीब 36 घंटे तक चला और सेना ने चार एके 47 रायफल व छह ग्रेनेड बरामद किया।

जम्‍मू-कश्‍मीर: अरनिया में मुठभेड़ खत्‍म, एक और आतंकी समेत 12 मरे

जम्‍मू : आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच कल सुबह से जारी मुठभेड़ शुक्रवार को खत्म हो गई। आतंकवादियों ने सेना के एक गश्ती दल पर हमला किया था जिसके बाद सुरक्षा बलों ने आज सुबह चौथे आतंकी को मारकर मुठभेड़ का अंत किया। जानकारी के अनुसार यह मुठभेड़ करीब 36 घंटे तक चला और सेना ने चार एके 47 रायफल व छह ग्रेनेड बरामद किया।

भारत-पाकिस्तान सीमा के पास स्थित जम्मू के अरनिया क्षेत्र में हुए इस आतंकी हमले और इसके बाद हुई मुठभेड़ में पांच नागरिकों, तीन सैन्यकर्मियों और चार आतंकवादियों समेत कुल 12 लोग मारे गए। जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक के राजेंद्रन ने यहां कहा कि मुठभेड़ खत्म हो गई और लड़कों (सुरक्षाकर्मियों) ने आतंकवादियों को कहीं भी हमला करने से रोककर अच्छा काम किया। फिदायीन हमले के बाद मुठभेड़ 24 घंटे तक चली और यह आज सुबह खत्म हुई।

उन्होंने कहा कि तीन सैन्यकर्मियों और पांच नागरिकों के साथ ही चारों आतंकवादी मारे गए। कल चार आतंकियों के मारे जाने जबकि एक के सेना के उस बंकर में छिपे होने की बात कही गयी थी जहां हमला हुआ था। अधिकारियों ने आज कहा कि कल मारे गए एक आतंकी की पहचान स्थापित करने में कुछ भ्रम की स्थिति थी। आतंकियों को मार गिराने के लिए कल सुबह अभियान शुरू हुआ था लेकिन उसे रात को रोक दिया गया था।

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने मारे गए नागरिकों के शव निकालने के लिए आज सुबह मुठभेड़ स्थल पर घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था तभी बंकर में छिपे एक आतंकी ने गोलीबारी शुरू कर दी जिसके बाद ताजा मुठभेड़ शुरू हुई और उसे मार गिराया गया। सुरक्षा प्रतिष्ठान में मौजूद सूत्रों ने घटनाओं को एक साथ जोड़ते हुए कहा कि सभी चारों आतंकवादी 26-27 की रात को भारत-पाक सीमा से होते हुए भारत में घुसे थे और एक पुलिया के पीछे छिपे थे जब प्रादेशिक सेना ने उन्हें देखा। इसके बाद दोनों तरफ से तेज गोलीबारी शुरू हो गयी और आतंकवादी सेना के दो खाली बंकरों में घुस गए। मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए जबकि चौथा वहीं छिपा रहा। सुरक्षा अधिकारियों को संदेह है कि आतंकवादी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जम्मू-कश्मीर दौरे के साथ ही राज्य की शीतकालीन राजधानी जम्मू में सनसनीखेज हमला करना चाहते थे। मोदी ने आज उधमपुर में एक चुनावी रैली की है। रैली का आयोजन स्थल अरनिया से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर था।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गत 26 नवंबर को पाकिस्तानी रेंजर्स ने अरनिया सेक्टर की कुछ चौकियों पर गोलियां दागी थीं और माना जा रहा है कि चारों आतंकियों ने इसी दौरान राज्य में घुसपैठ की। अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) की पहरेदारी करने वाले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने घुसपैठ का कोई संकेत नहीं मिलने की बात कही है।

Trending news