जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन: बीजेपी गुरुवार को राज्यपाल को सौंपेगी औपचारिक प्रस्ताव
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन: बीजेपी गुरुवार को राज्यपाल को सौंपेगी औपचारिक प्रस्ताव

जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन पर चर्चा के लिए भाजपा के दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को राज्यपाल एनएन वोहरा से मुलाकात की और बाद में कहा कि एक जनवरी को पार्टी उन्हें अपना औपचारिक प्रस्ताव सौंपेगी।

जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन: बीजेपी गुरुवार को राज्यपाल को सौंपेगी औपचारिक प्रस्ताव

जम्‍मू : जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन पर चर्चा के लिए भाजपा के दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को राज्यपाल एनएन वोहरा से मुलाकात की और बाद में कहा कि एक जनवरी को पार्टी उन्हें अपना औपचारिक प्रस्ताव सौंपेगी। राज्‍यपाल से मुलाकात करने वालों में भाजपा नेता राम माधव और पार्टी की जम्मू कश्मीर इकाई के अध्‍यक्ष जुगल किशोर शर्मा शामिल थे। गौर हो कि राम माधव जेएंडके बीजेपी के प्रभारी भी हैं। वहीं, पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती बुधवार को गवर्नर से मिलने जा सकती हैं।

सरकार बनाने के लिए पीडीपी की तरफ से अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के साथ ‘महागठबंधन’ करने का विचार पेश किये जाने के एक दिन बाद भाजपा ने इसकी निंदा करते हुए इसे जम्मू कश्मीर के लोगों के साथ ‘विश्वासघात’ बताया।

भाजपा महासचिव राम माधव के साथ राज्यपाल से मुलाकात करने वाले पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख जुगल किशोर शर्मा ने संवाददाताओं से कहा कि पार्टी नेता एक जनवरी को राज्यपाल से मुलाकात करके अपना प्रस्ताव सौंपेंगे। राज्यपाल के साथ आज की भेंट को राज्य में सरकार गठन की चल रही प्रक्रिया के हिस्से के तौर पर देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार गठन की प्रक्रिया जारी है और इस प्रक्रिया के दौरान लोग मिलते रहते हैं लेकिन राज्यपाल के साथ हमारी औपचारिक मुलाकात एक जनवरी को होगी जब भाजपा उन्हें अपना प्रस्ताव सौंपेगी।

पीडीपी के महागठबंधन की मंशा के बारे में पूछे जाने पर शर्मा ने कहा कि हालांकि, इस तरह के किसी गठबंधन के बनने के बारे में मुझे पता नहीं है लेकिन अगर इस तरह का गठबंधन होता है तो यह राज्य की जनता के साथ धोखा होगा क्योंकि चुनावों के मत प्रतिशत में भाजपा की अधिकतम हिस्सेदारी है। विधानसभा चुनाव के बाद किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है और त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन गयी है। 87 सदस्यों वाली विधानसभा में पीडीपी 28 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है जबकि 25 सीटों के साथ भाजपा दूसरे नंबर पर है। नेशनल कांफ्रेंस को 15 और कांग्रेस को 12 सीटें मिली हैं। छोटी पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में सात सीटें गयी हैं।

सरकार के गठन के बारे में पीडीपी और भाजपा के बीच बातचीत को लेकर शर्मा ने कहा कि हम इस बात को नकार नहीं सकते कि बातचीत जारी है। यह प्रक्रिया का हिस्सा है और हम भाजपा के सहयोगी की तलाश कर रहे हैं। सिर्फ भाजपा ही जम्मू-कश्मीर के लोगों को स्थिर सरकार दे सकती है। उन्होंने नया मुख्यमंत्री भाजपा से होने की मांग करते हुए कहा कि हमने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को फैसला लेने के लिए अधिकृत किया है। पार्टी की प्रदेश शाखा के साथ सलाह करने के बाद फैसला लिया जाएगा और हम फिर कहते हैं कि मुख्यमंत्री भाजपा का होना चाहिए। शर्मा ने कहा कि राज्यपाल के साथ 30 मिनट की बैठक के दौरान भाजपा नेताओं ने राज्य में एक स्थिर सरकार के गठन के प्रयासों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि भाजपा सभी हिस्सेदारों से बातचीत कर रही है और नयी सरकार के गठन के लिए सभी विकल्प खुले रखे हैं।

शर्मा ने कहा कि हम इस बात से इनकार नहीं कर रहे कि हम दूसरी पार्टियों के साथ चर्चा कर रहे हैं। हम राज्य में सभी हिस्सेदारों के साथ संपर्क में हैं। केवल भाजपा के साथ वाला गठबंधन ही जम्मू-कश्मीर के लोगों को एक स्थिर सरकार दे सकता है।

इससे पहले, भाजपा ने कहा था कि जम्मू कश्मीर में सरकार गठन पर अन्य दलों के साथ बातचीत जारी है। भाजपा महासचिव राम माधव ने यहां संवाददाताओं से कहा था कि हमें जम्मू कश्मीर में महत्वपूर्ण जनादेश मिला है। हम सरकार गठन (प्रक्रिया) में शामिल होंगे। बातचीत चल रही है। देखते हैं कि क्या होता है। हालांकि उन्होंने यह खुलासा नहीं किया कि बातचीत किसके साथ चल रही है। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news